OMG: मालिक के मर्डर का 'गवाह' है तोता, दोहराता है आखिरी लफ्ज़- 'Don't f***ing shoot'

नई दिल्ली (4 जून): अमेरिकी राज्य मिशिगन के एक घर में रहने वाले मार्टिन डुरम नाम के शख्स की गोली मारकर हत्या कर दी गई। लेकिन यह सब कैसे हुआ इसके बारे में कोई कुछ नहीं जानता, सिवाय मार्टिन के पालतू तोते के जिसने शायद इस हत्या को देख लिया, और हत्यारे के सामने मार्टिन के आखिरी शब्दों को सुन लिया। 

ये घटना किसी टीवी के डिटेक्टिव शो की कहानी की तरह है। मृतक मार्टिन के माता-पिता अब पुलिस को तोते के इस वीडियो का गवाही के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए मना रहे हैं। जिसमें यह तोता कहता हुआ सुनाई देता है, "Don't f***king Shoot." 

ब्रिटिश अखबार 'द इंडिपेंडेंट' की रिपोर्ट के मुताबिक, मार्टिन की हत्या एन्सले टाउनशिप के घर में की गई। इस मामले को पुलिस पहले दोहरा कत्ल मान रही थी। पुलिस को मार्टिन की पत्नी ग्लेना भी घर से मिली थी, उसके सिर में गोली लगी थी। लेकिन करीब एक घंटे के बाद उन्हें एहसास हुआ कि वह जिंदा थी।

अब मिशिगन स्टेट पुलिस की रिपोर्ट को '24 ऑवर न्यूज8' ने फ्रीडम ऑफ इंफॉर्मेशन एक्ट के तहत प्राप्त किया है। इन दस्तावेजों के मुताबिक, पत्नी पर ही शक किया जा रहा है। ऐसा लगता है कि उसने मर्डर के बाद सुसाइड करने की कोशिश की। अब उसके घाव ठीक हो गए हैं, इलाज के बाद उसकी हालत में सुधार आ रहा है। लेकिन उसने पति को गोली मारने की बात से इनकार कर दिया है।

पुलिस से ग्लेना ने कहा, "मैं एक बात जानती हू्ं कि मैंने अपने पति को नहीं मारा।" मार्टिन के माता पिता ने वूड टीवी को बताया, कि वे काफी हताश हैं कि किसी पर भी हत्या का आरोप नहीं लगाया गया है। पुलिस जांच अभी भी चल रही है। उन्होंने पुलिस से तोते को भी गवाह के तौर पर रखने का आग्रह किया है। जिसका नाम 'बड' है।

मार्टिन की मां लिलियन ने कहा, "वो पक्षी कहीं से भी कुछ भी याद कर लेता है, और यह उसके बातूनी मुंह से फिर निकलता रहता है।" उन्होंने बताया कि यह तोता मार्टिन और उसकी पत्नी की नकल किया करता था। इस तोते का इस घटना से जुड़ा एक वीडियो भी आया है। जिसमें वह पिंजड़े के बाहर बैठा हुआ दिखता है। वह ऐसे आवाज़ बदलता है जैसे कि वह बहस हो रही हो।

मार्टिन के पिता चार्ल्स का कहना है, "मेरा व्यक्तिगत तौर पर मानना है कि वह वहां था, और उसे यह याद है। यही वह कह रहा है।"

नेवायगो काउंटी प्रॉसीक्यूटर रॉबर्ट स्प्रिंगस्टीड ने कहा कि उन्हें इस बारे में जानकारी है कि कपल के पास एक तोता रहा है। जो बोलता है लेकिन उन्होंने वीडियो नहीं देखा है।

ग्रैंड रैपिड्स में कासा ला पैरट के मालिक का कहना है कि अफ्रीकी ग्रे पैरट्स का पुरुष और महिलाओं की आवाज़ों की नकल करना असाधारण नहीं है। उन्होंने कहा, "उसके दिमाग में, यह वह कुछ है जो उसने सुना होगा। जरूर पहले सुना होगा और उसके दिमाग में अभी भी यह ताजा है। वह अब और कुछ भी कह सकता है।"  

देखें वीडियो

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=qDCal8n7Uz0[/embed]