डोकलाम विवाद: हालात का जायजा लेने सिक्किम-अरुणाचल में चीन बॉर्डर पर जाएंगे राहुल गांधी

नई दिल्ली ( 30 अप्रैल ): जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के दौरे पर थे, तो उस समय कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी डोकलाम मसले को लेकर केंद्र सरकार पर वार किया था। अब राहुल गांधी खुद हालात का जायजा लेने चीन से लगते इलाकों का दौरा करने जा रहे हैं। 

दरअसल, कांग्रेस के सांसद शशि थरूर के नेतृत्व में विदेश मामलों की संसदीय समिति अगले महीने सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों का दौरा करेगी। सूत्रों के मुताबिक इस टीम में राहुल गांधी भी शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि समिति के सदस्य डोकलाम संकट के बाद के हालात का जायजा लेंगे। एक सूत्र ने कहा, 'दो राज्यों सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में जमीनी हकीकत को समझने के लिए समिति के सदस्य दौरा करेंगे।

आपको बता दें कि पिछले साल भारत और चीन के सैनिक डोकलाम में 73 दिनों तक आमने-सामने थे। हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे के समय भी कांग्रेस ने डोकलाम पर सरकार के अस्पष्ट अजेंडे को लेकर केंद्र पर निशाना साधा था। ऐसे में संसदीय समिति का दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। समिति डोकलाम में भारत-चीन सैन्य गतिरोध के तमाम पहलुओं पर गौर कर रही है। पूर्व और मौजूदा विदेश सचिव विजय गोखले के द्वारा समिति को कई बार इस मामले पर जानकारी दी जा चुकी है। 

दरअसल, भारतीय सेना ने विवादित ट्राइ-जंक्शन में चीनी सैनिकों को सड़क बनाने से रोक दिया था। इस पर विवाद बढ़ गया। आपको बता दें कि डोकलाम को लेकर चीन और भूटान में विवाद है। इससे पहले विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने 31 सदस्यीय संसदीय समिति को जानकारी दी थी कि भूटान इस मसले पर पूरी तरह से भारत के साथ है।