राज्यसभा में शरद यादव की सदस्यता रद्द करने पर विपक्ष का हंगामा

नई दिल्ली(15 दिसंबर): संसद का शीतकालीन सत्र शुक्रवार से शुरू हो गया है। इस दौरान लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हुई। पीएम नरेंद्र मोदी ने दोनों सदनों में अपने नए मंत्रियों को परिचय कराया। 

- राज्यसभा में जेडीयू के पूर्व सांसद शरद यादव और अली अनवर की सदस्यता खत्म करने के ऐलान के बाद विपक्ष ने हंगामा किया। 

- कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने इसका विरोध किया। विपक्ष के सांसदों ने 'तानाशाही नहीं चलेगी' के नारे लगाए। इसके बाद कार्यवाही को स्थगित कर दी गई। बता दें कि यह सेशन 5 जनवरी तक चलेगा।

- राज्यसभा के उपसभापति वेंकैया नायडू ने शरद यादव और अली अनवर की सदस्यता को रद्द करने का ऐलान किया। इसके बाद गुलाम नबी आजाद ने मामला उठाया और कहा कि यह फैसला गलत है। 

- बता दें कि शरद यादव और अली अनवर जेडीयू के कोटे से राज्यसभा मेंबर थे। पार्टी के खिलाफ गतिविधियों में शामिल होने की वजह से उन्हें बाहर का रास्ता दिखा गया था।

- लोकसभा की कार्यवाही भी सुबह 11 बजे शुरू हुई। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रिमंडल के नए मंत्रियों का परिचय सदन को कराया। स्पीकर सुमित्रा महाजन ने लोकसभा की पहली महिला जनरल सेक्रेटरी स्नेहलता श्रीवास्तव का परिचय सांसदों से कराया। इसके बाद तीन मौजूदा और सात पूर्व सांसदों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही 18 दिसंबर, 11 बजे तक स्थगित कर दी गई।