श्रीलंका: राष्ट्रपति सिरिसेना को बड़ा झटका, संसद में राजपक्षे सरकार के खिलाफ वोट

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 14 नवंबर ): श्रीलंका में जारी सियासी संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां की संसद ने बुधवार को महिंद्रा राजपक्षे सरकार के खिलाफ वोट किया है। इससे सुप्रीम कोर्ट से झटके के एक दिन बाद राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना को फिर जबर्दस्त झटका लगा है। संसद के स्पीकर कारू जयसूर्या ने घोषणा की कि संसद ने प्रधानमंत्री राजपक्षे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। श्रीलंका की 225 सदस्‍यीय संसद में बुधवार को मतदान हुआ।

श्रीलंकाई संसद के स्पीकर कारू जयसूर्या ने वोटिंग के परिणाम का ऐलान करते हुए बताया कि संसद ने प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे के खिलाफ अविश्वास-प्रस्ताव को पास कर दिया है। जयसूर्या ने कहा, 'ध्वनिमत के आधार पर पता चला है कि सरकार के पास बहुमत नहीं है।' जिस दौरान संसद में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हो रही थी, उस वक्त राजपक्षे समर्थक बाहर विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे।


बता दें कि मंगलवार को श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने संसद भंग करने के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना के फैसले को पलट दिया है। यही नहीं शीर्ष अदालत ने सिरिसेना की ओर से चुनाव की तैयारियों पर भी रोक लगा दी है। सिरिसेना ने 26 अक्टूबर को प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को पद से बर्खास्त कर दिया था और उनके स्थान पर पूर्व प्रेजिडेंट महिंदा राजपक्षे को नियुक्त किया था। इस नाटकीय घटनाक्रम के बाद सिरीसेना ने संसद भंग करते हुए नए चुनाव का फैसला लिया था।


image source: Google