निसान ने उठाया नई माइक्रा से पर्दा, जानिए क्या है खास

निसान ने पांचवी जनरेशन की माइक्रा हैचबैक से पर्दा उठा दिया है। यूरोप में नई माइक्रा हैचबैक की बिक्री अगले साल मार्च से शुरू होगी। भारत में इसकी लॉन्चिंग कब होगी, इसके बारे में अभी स्थिति साफ नहीं है। अटकलें है कि इसे आने वाले कुछ सालों में यहां उतारा जाएगा। कार के डिजायन, फीचर्स और इंजन से जुड़ी जानकारी के लिए बढ़ते हैं आगे...

डिजायन

डिजायन के मामले में नई माइक्रा मौजूदा मॉडल से एकदम अलग है। इसे नई डिजायन थीम पर तैयार किया गया है। देखने में यह काफी आक्रामक और बोल्ड लगती है। इसके आगे की तरफ निसान की पारंपरिक ‘वी-मोशन ग्रिल दी गई है। कार के चारों ओर कर्व लाइनें दी गई हैं। रूफ को फ्लोटिंग स्टाइल में रखा गया है, ये सी-पिलर में मिल जाती है। पीछे की तरफ बूमरेंग शेप की लाइटें दी गई हैं।

नई माइक्रा की लम्बाई और चौड़ाई को थोड़ा बढ़ाया गया है। लिहाजा इसमें पहले के मुकाबले ज्यादा जगह मिलेगी और यह देखने में भी पहले ज्यादा बड़ी लगेगी।

कद-काठी

लम्बाई: 3,999 एमएम

चौड़ाई: 1,743 एमएम

ऊंचाई: 1,455 एमएम

व्हीलबेस: 2,525 एमएम

केबिन और फीचर्स

नई माइक्रा का डैशबोर्ड, निसान की जल्द आने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी किक से लिया गया है। किक एसयूवी की तरह नई माइक्रा को भी निसान स्वाय कॉन्सेप्ट पर तैयार किया गया है।

किक की तरह नई माइक्रा में नया फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर ड्यूल-पॉड के साथ बड़ी एमआईडी स्क्रीन मिलेगी।

इसके अलावा इसमें निसान का नया 7 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम भी मिलेगा जो नेविगेशन, डाउनलोडेबल एप और एपल कारप्ले के जरिये सिरी वॉइस कमांड को सपोर्ट करेगा। म्यूजिक के लिए इसमें 6 स्पीकर वाला बोस का साउंड सिस्टम मिलेगा।

प्लेटफार्म और इंजन

नई माइक्रा को रेनो-निसान गठबंधन वाले सीएमएफ-बी प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। राइडिंग और हैंडलिंग को आसान बनाने के लिए इसमें एक्टिव राइड कंट्रोल और एक्टिव ट्रेस कंट्रोल दिया गया है। कंपनी ने यही फीचर अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध एक्स-ट्रेल में भी दे रखा है।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो यूरोप में नई माइक्रा को दो पेट्रोल और एक डीज़ल इंजन में उतारा जाएगा। पेट्रोल वर्जन में पहला होगा एचआर09डीईटी 0.9 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन, जो 90 पीएस की पावर और 140 एनएम का टॉर्क देगा। डीज़ल वेरिएंट में के9के 1.5 लीटर का डीसीआई इंजन मिलेगा। जो 90 पीएस की पावर और 220 एनएम का टॉर्क देगा। दूसरा पेट्रोल इंजन बाद में दिया जाएगा। यह 1.0 लीटर का इंजन होगा जो 73 पीएस की पावर और 95 एनएम का टॉर्क देगा। सभी इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रहेगा।

कारदेखो

निसान ने उठाया नई माइक्रा से पर्दा, जानिए क्या है खास