1997 से पहले की रजिस्टर्ड कारों पर लगा बैन

पेरिस (3 जून) :  पेरिस में वायु प्रदूषण के ख़िलाफ़ जंग जारी है। यहां 1 जुलाई से उन कार पर बैन लग जाएगा जो 1997 से पहले रजिस्टर्ड हैं। ये बैन हफ्ते के काम वाले दिनों में, यानि सोमवार से शुक्रवार तक, सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक प्रभावी रहेगा। 2020 तक ये व्यवस्था 2010 से पहले तक की सभी रजिस्टर्ड कारों पर भी लागू कर दी जाएगी।  

Le Monde की रिपोर्ट के मुताबिक 1 जुलाई से ये कदम उठाने से पेरिस की 10 फीसदी कारों पर असर होगा।  

बता दें कि 2015 में वायु प्रदूषण के मामले में पेरिस को दुनिया का सबसे खराब शहर करार दिया गया था। एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 से ज्यादा होने पर हानिकारक माना जाता है। यही इंडेक्स 150 से ज्यादा हो जाए तो उसे क्रिटिकल का दर्जा दिया जाता है। प्ल्यूम लैब्स के मुताबिक पेरिस का एयर क्वालिटी इंडेक्स 125 तक पहुंच चुका है।

पेरिस के मेयर एन हिडाल्गो ने बीते साल सरकार के खिलाफ़ लंबी लड़ाई जीती थी। इसके बाद ही वायु प्रदूषण को काबू में रखने के लिए इमरजेंसी ट्रैफिक बैन लागू किए गए। पेरिस में पहले कार फ्री डे पर शहर के कुछ हिस्सों में हवा में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड की मात्रा 40 फीसदी तक कम पाई गई थी।

बता दें कि इन दिनों फ्रांस में पब्लिक ट्रांसपोर्ट हड़ताल से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उम्मीद की जा रही है कि 1 जुलाई, जब तक कार बैन शुरू होगा, हड़ताल की समस्या से पार पा लिया जाएगा।