पंडित नेहरू की 55वीं पुण्यतिथि आज, सोनिया-राहुल समेत कई नेताओं ने शांति वन पर जाकर दी श्रद्धांजलि

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (27 मई): देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की आज 55वीं पुण्यतिथि है। दिल्ली में उनकी समाधि स्थल शांति वन में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें नमन किया। इस मौके पर कांग्रेस के कई दूसरे बड़े नेताओं ने भी पंडित नेहरू को याद किया।

14 नवंबर, 1898 को इलाहाबाद में जन्मे नेहरू को बच्चों से बहुत लगाव था और इसीलिए उन्हें प्यार से चाचा नेहरू कहा जाता है। 1964 में नेहरू के निधन के बाद यह फैसला लिया गया कि 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाएगा। पंडित नेहरू एक अच्छे नेता और वक्ता ही नहीं थे, वो एक अच्छे लेखक भी थे. उन्होंने अंग्रेजी में 'द डिस्कवरी ऑफ इंडिया', 'ग्लिमप्स ऑफ वर्ल्ड हिस्टरी' और बायोग्राफी 'टुवर्ड फ्रीडम' कई किताबें लिखी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट का पंडित नेहरू को श्रद्धा सुमन अर्पित की है

पंडित नेहरू देश के पहले प्रधानमंत्री थे. 1947 में जब देश आजाद हुआ तब उन्हें देश का पहला प्रधानमंत्री बनने का मौका मिला था। जवाहर लाल नेहरू लाल किले पर तिरंगा फहराने वाले पहले शख्स थे। नेहरू ने अपनी स्कूली शिक्षा हैरो से और कॉलेज की पढ़ाई ट्रिनिटी कॉलेज, लंदन से पूरी की. इसके बाद उन्होंने अपनी लॉ की डिग्री कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से पूरी की।