PAN कार्ड से पता करें इनकम टैक्‍स नोटिस आएगा या नहीं, ये है तरीका

                                                                              Image Source:Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 फरवरी): 31 मार्च तक वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए अपने टैक्स इन्वेस्टमेंट प्रूफ नहीं जमा करने पर आपका टैक्स कट सकता है। वहीं, अभी तक पिछले साल के लिए टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करने वालों को भी सावधान रहने की जरूरत है।  टैक्स रिटर्न नहीं भरने वालों को अक्सर डर सताता है कि उनको आयकर विभाग की तरफ से नोटिस आ सकता है। आयकर विभाग भी लगातार ऐसे लोगों की स्क्रूटनी करता है, जिन्हें नोटिस भेजना है। अगर आपके पास परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) है तो आप पता कर सकते हैं कि इनकम टैक्‍स विभाग आपको नोटिस भेजेगा या नहीं। 

आपका पैन आपकी टैक्‍स प्रोफाइल बताता है। केंद्र सरकार भी आपके पैन नंबर से ही मिनटों में आपकी टैक्‍स प्रोफाइल चेक कर लेती है कि आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर रहे हैं या नहीं।  इसके बाद ही सरकार जांच पड़ताल शुरू करती है कि आपकी इनकम कितनी है और आप टैक्‍स चोरी तो नहीं कर रहे हैं। 

आयकर विभाग की वेबसाइट incometaxindia.gov.in पर जाकर आप यह चेक कर सकते हैं कि वित्त वर्ष में दाखिल किए गए रिटर्न प्रोसेस हुआ है या नहीं। अगर आपने रिटर्न फाइल किया है और आपका रिटर्न प्रॉसेस नहीं हुआ है तो इसका मतलब है कि आपको आयकर विभाग नोटिस भेज सकता है। वेबसाइट का एक्‍सेस करने के लिए आपके पास लॉगइन आईडी और पासवर्ड होना चाहिए। अगर आपके पास आईडी नहीं है तो आपको वेबसाइट पर खुद को रजिस्‍टर करना होगा। 

आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर आप यह भी चेक कर सकते हैं कि आपका कोई इनकम टैक्‍स रिटर्न पेंडिंग है या नहीं। नियम के अनुसार आयकर रिटर्न फाइल करना चाहिए. अगर आपने रिटर्न फाइल किया है और इनकम टैक्‍स विभाग के रिकॉर्ड में यह पेंडिंग दिखा रहा है तो आपको इनकम टैक्‍स विभाग का नोटिस आ सकता है। अगर नहीं किया है तो भी आयकर विभाग आपको नोटिस भेज सकता है। नोटिस में पूछा जाता है कि आप टैक्‍स रिटर्न क्‍यों नहीं फाइल कर रहे हैं।