हमेशा साथ रखें PAN कार्ड वरना नहीं हो पायेंगे ये काम...!

नई दिल्ली (26 जनवरी): देश में नोटबंदी के बाद सबसे जरूरी दस्‍तावेज पैन कार्ड हो गया है। बिना पैन कार्ड के आप जरूरी काम नहीं कर पाएंगे। नोटबंदी के बाद से ही सरकार ने बैंक ट्रांजेक्‍शन और पैन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। अगर आपका बैंक अकाउंट है और आप लगातार लेन-देन करते हैं तो आपके लिए यह जान लेना बेहतर जरूरी है कि पैन कार्ड कहां-कहां जरूरी हैं।

- संपत्ति खरीदने-बेचने में :

संपत्ति की खरीद-फरोख्त में पैसे की बड़ी रकम मौजूद होती है। वहीं 5 लाख रुपये से ज्यादा की संपत्ति की लेनदेन में भी पैन कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य हो जाता है।

-कार की खरीद-फरोख्‍त:

कार खरीदने और बेचने में भी बड़ी रकम का लेनदेन अमूमन होता है। 5 लाख रुपये या उससे ज्यादी की रकम की गाड़ी खरीदने में पैन कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य हो जाता है। वहीं नया टू व्हीलर खरीदने के लिए भी डीलर आपकी आईडी के अलावा पैन डीटेल्स भी मांगते हैं।

- बैंक अकाउंट:

बैंक खाता खुलवाने के लिए पैन कार्ड की डीटेल्स देना भी अनिवार्य होता है। सभी सरकारी या प्राइवेट बैंक भी बिना पैन कार्ड की जानकारी लिए खाता नहीं खोलते। वहीं खाते में 50 हजार या उससे ज्यादा की रकम जमा कराते समय भी बैंक पैन डीटेल्स मांगता है। साथ ही क्रेडिट कार्ड लेने में भी यह आपके काम को आसान बना देता है।

- ट्रेवल:

आप जब भी कहीं चाहे भारत में या विदेश में घूमने जाएं तो अपने पैन कार्ड को साथ रखना बेहतर होगा। अगर आपके घूमने के बिलों का खर्च 25 हजार रुपये से ज्यादा का बनता है तो होटेल्स को पैन की जानकारी देना जरूरी हो जाता है।

- इंवेस्टमेंटः

अमूमन टैक्स डिक्लेरेशन के समय सभी लोग टैक्स बचाने की कोशिश में ईएलएलएस फंड्स में निवेश करते हैं। ऐसे में आप कहीं भी निवेश कर रहे हों तो पैन की जानकारी देना अनिवार्य हो जाता है। वहीं 50 हजार या उससे ज्यादा रकम के युनिट्स, सिक्योरिटीज की खरीद-फरोख्त में भी पैन की डीटेल्स देना अनिवार्य हो जाता है।

- फोन कनेक्शन:

अपने घर या दफ्तर के लिए टेलीफोन कनेक्शन लेने के लिए भी पैन कार्ड अनिवार्य है। इसकी जानकारी आपको फॉर्म में देनी होती है।

- किसी को पेमेंट देते समय:

किसी कंपनी के शेयर्स, बॉन्ड्स खरीदते समय, आरबीआई को पेमेंट देते वक्त, किसी पॉलिसी का प्रीमियम भरते समय भी पैन कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य हो जाता है। इसके अलावा ज्‍वेलरी की खरीदारी के समय भी पैन कार्ड की जानकारी देना जरूरी होता है।