पाकिस्तानी अब बिना पासपोर्ट नहीं जा पाएंगे अफगानिस्तान

नई दिल्ली ( 3 जनवरी ): पाकिस्तानी नागरिक अब बिना पासपोर्ट के पड़ोसी देश अफगानिस्तान नहीं जा सकेंगे। अफगान प्राधिकरण ने पाकिस्तानियों के बिना डॉक्यूमेंट्स देश में घुसने पर रोक लगा दी है। यह नियम एक जनवरी से लागू हो गया है।

सात महीने पहले इस्लामाबाद ने भी सख्त बॉर्डर कंट्रोल कदम उठाए थे ताकि पाकिस्तान में आतंकी गतिविधियों को रोका जा सके। ऐक्सपर्टस् के अनुसार अफगानिस्तान के इस फैसले के बाद कई आदिवासियों को दिक्कत होगी जिनका परिवार दोनों तरफ रहता है।

अथॉरिटीज ने सीमा से सटे कई जगहों पर बैनर लगा दिए हैं ताकि पाकिस्तानियों को याद दिलाया जा सके कि उन्हें अब बिना पासपोर्ट सीमा पार नहीं आने दिया जाएगा। पाक-अफगान सीमा पर सिक्यॉरिटी भी बढ़ा दी गई है। कई पाइंट्स पर सेना की अतिरिक्त टुकड़ियां तैनात कर दी गईं हैं।

अधिकारियों के मुताबिक इस नियम से उन आदिवासियों को छूट दे दी गई है जो दुरंद लाइन के दोनों तरफ रहते हैं। इन आदिवासियों के पास राहदारी कार्ड है जो खैबर एजेंसी पॉलिटिकल ऐडमिनिस्ट्रेशन की ओर से जारी किए हैं।

हालांकि, इनके अलावा अगर कोई शख्स बिना पासपोर्ट अफगानिस्तान गया तो उसे तालिबान का करीबी समझ पूछताछ की जाएगी। अफगानिस्तान लंबे समय से देश में तालिबानी हिंसा के लिए पाकिस्तान पर आरोप लगाता रहा है। हालांकि इस आरोप को पाक खारिज करता रहा है। खबरों के मुताबिक करीब 93 हजार पाकिस्तानी परिवार अफगानिस्तान में रजिस्टर्ड हैं।