पाक के मदरसों में हैं आतंकी कैंप, तैयार होते हैं फिदायीन- सरताज अजीज

वॉशिंगटन (6 मार्च): पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने पाकिस्तान में चल रहे आतंकी नेटवर्क के बारे में चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। अजीज ने कहा कि पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाकों और कबायली इलाकों के पास स्थित मदरसे आतंक का अड्डा बन गए हैं। इसके लिए 9/11 के बाद अमरीकी के तालिबान को सत्ता से बेदखल किए जाने के बाद देश में घुसने वालों को जिम्मेवार ठहराया है।

अजीज ने एक के बाद एक खुलासे करते हुए बताया कि यह मदरसे बम बनाने क कारखाने चला रहे हैं। इनके पास कल्पना से परे आतंकी का ठोस बुनियादी ढांचा है। जिसके तहत ये फिदायीन हमलावरों को तैयार करते हैं। ऐसे सारे काम मस्जिद के अंदर बने बहू मंजिला तहखाने में होता है।

मैंने मस्जिद में देखा था 70 कमरों का तहखाना अजीज ने बताया कि मैं मिरानशाह के एक मस्जिद में गया जिसके अंदर बने तहखाने में 70 कमरे बने हुए थे। इसमें चार-पांच आईईडी कारखाने, चार-पांच फिदायीन प्रशिक्षण केंद्र, संचार नेटवर्क, खास कमरे, सम्मेलन कक्ष, अद्भुत बुनियादी ढांचा था। उत्तरी वजीरिस्तान में इस तरह के बुनियादी ढांचे वाली 30-40 मजिस्दें हैं। उत्तरी वजीरिस्तान में जून 2014 में पाकिस्तानी सेना ने ऑपरेशन जर्ब-ए-अज्ब शुरू किया था।