#EXCLUSIVE: #PAK के ना'पाक' प्लान पर बड़ा खुलासा, 1.5 लाख #PakistanArmy के जवान #LoC की ओर रवाना!

डॉ. संदीप कोहली, 

नई दिल्ली (5 अक्टूबर) : पाकिस्तान सरकार और उसकी फौज इस सर्जिकल स्ट्राइक से इतना बौखला गई है 1.5 लाख सैनिकों को अफगान सीमा से हटाकर भारतीय सीमा पर लगाने जा रही है। पाकिस्तानी अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने यह खुलासा किया है। नेशनल सिक्योरिटी कमेटी(NSC)की बैठक बाद नवाज शरीफ और सेना प्रमुख जनरल राहिल शरीफ ने पूर्वी सीमा पर सैनिकों की तैनाती बढ़ाने का फैसला किया है। पाकिस्तान की इस छटपटाहट को देखते हुए भारतीय सेना पाक से लगी अपनी 2300 किमी के इंटरनेशनल बॉर्डर पर पूरी सतर्कता बरत रही है। पाकिस्तानी सेना की पांच बटालियनों को पहले ही LoC की ओर रवाना कर दिया गया था। अब जो खबर आ रही है उसके अनुसार 1.5 लाख सैनिकों को तालिबान के खिलाफ पाकिस्तान की पश्चिमी सीमा से हटाकर भारतीय सीमा की और भेजने की तैयारी है। साथ ही पाकिस्तानी एयरफोर्स और नेवी को भी अलर्ट पर रखकर उनसे अभ्यास करा रहा है। हालांकि सीमा पर मोर्चाबंदी बढ़ाने की पाक की हरकतों से भारतीय सेना किसी तरह चिंतित नहीं हैं मगर सीमा पर चौकसी जरूर तेज हो गई है।

पाकिस्तान ने दी अमेरिका को धमकी- भारत से खौफजदा पाकिस्तान इतना बौखला गया है कि उसने सीधे-सीधे अमेरिका को धमकी दे दी है कि अगर अमेरिका भारत को नहीं मनाएगा तो अफगानिस्तान से लगी सीमा से अपने सारे फौजी हटाकर भारतीय सीमा की ओर भेज देगा। गौरतलब है कि अमेरिका तालिबान और हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ पाकिस्तान की पश्चिमी सीमा से लगे अफगानिस्तान में बड़ा अभियान चलाए हुए है और अगर पाकिस्तानी सेना वहां से हटती है तो इसका नुकसान अमेरिकी सेना को भुगतना पड़ सकता है।

जानिए युद्ध की तैयारी करने में कैसे लगा है पाकिस्तान

पाक ने बंद किए लाहौर-कराची एयरस्पेस... - पाकिस्तान ने 8 अक्टूबर से कराची और लाहौर के ऊपर एयरस्पेस बंद करने का ऐलान किया है।  - पाकिस्तान दोनों शहरों में एयर स्पेस को 8 अक्टूबर से बंद करेगा और यह प्रतिबंध 22 अक्टूबर तक लागू रहेगा।  - ऐसा तीन चरणों में किया जाएगा। पहला चरण 8 से 13, दूसरा 15 से 20 और तीसरा 22 अक्टूबर को होगा। - इस अवधि के दौरान रोज  कराची और लाहौर में 18 घंटे तक एयरस्पेस बंद रहेगा। - रक्षा और विमानन क्षेत्र के विशेषज्ञों के मुताबिक वायु सेना द्वारा युद्ध अभ्यास के लिए खाली कराया है। - भारत की नजर इस घटनाक्रम पर बनी हुई है क्योंकि यह सब दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति के वक्त हो रहा है। - भारतीय वायु सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'ये प्रतिबंध एयर कॉम्बैट अभ्यास का हिस्सा लग रहे हैं।  - हमें पता है कि अभी सालाना हाई मार्क अभ्यास चल रहा है और पिछले सप्ताह PoK में भी विमानों पर प्रतिबंध लगाया गया था।

पाक रेंजर्स के साथ सैनिकों का जमावड़ा कर रहा है पाकिस्तान... - राजस्थान से सटी सीमाओं पर पाक रेंजर्स के साथ सेना के जवानों को भी तैनात किया गया है। - खुफिया एजेंसियों ने सीमा पार हो रही हलचल की रिपोर्ट सरकार को दी है।  - खुफिया सूत्रों ने कहा कि गंगानगर से सटी सीमा पर पाकिस्तानी सैनिकों की हलचल देखी गई है। - इसके अलावा जैसलमेर और बाड़मेर सीमा पर भी पाक रेंजर्स के साथ पाकिस्तानी सैनिकों को देखा गया है।  - बीएसएफ ने भी माना है कि पाक रेंजर्स के साथ पाकिस्तानी सेनाओं का जमावड़ा होने की खबर सही है।  - सुरक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि राजस्थान से सटी सीमाओं से पाक घुसपैठ की कोशिश कर सकता है। - मैदानी इलाका होने के कारण इसे साफ्ट टार्गेट के रूप में देख रहे हैं सुरक्षा विशेषज्ञ।

पाकिस्तान ने राजस्थान सीमा के पास शुरू किया सैन्य अभ्यास... - पाकिस्तानी सेना 15 से 20 किलोमीटर अंदर डेजर्ट वार गेम एक्सरसाइज कर रही है।  - जैसलमेर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शुरू हुई है ये एक्सरसाइज। - अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी सेना वायुसेना के साथ मिलकर ये एक्सरसाइज कर रही है। - पाकिस्तानी सेना के करीब 15 हजार सैनिक जैसलमेर के सामने सीमा पार जमा हैं। - सेना रईमियारखांन, सादीकाबाद, घोटकी, मीरपुर मैंथलो आदि क्षेत्रों में सैन्याभ्यास में लगी हई है। - 25 सितंबर से शुरु हुई एक्सरसाइज 30 अक्टूबर तक चलेगी।

पाक सेना की 5 बटालियन LoC की ओर रवाना... - भारतीय खुफिया एजेंसियों के मुताबिक पाक सेना की पांच और बटालियनों को LoC पर तैनात किया जा रहा है - पाक सेना की एक बटालियन में 600 से लेकर 900 सैनिक होते हैं।  - इतना ही नहीं राहिल ने सैनिकों और अफसरों की छुट्टियां रद्द करने का भी आदेश दिया है। - वहीं पाक एयरफोर्स और नेवी को भी अलर्ट पर रखने का संदेश देने के लिए वह उनसे अभ्यास करा रहा है। 

इस्लामाबाद के आसमान में गूंजे F-16 फाइटर प्लेन... - 22 सितंबर को इस्लामाबाद के आसमान में F-16 फाइटर प्लेन उड़ते दिखाई दिए। - कई पाकिस्तानी जर्नलिस्टों और आम जनता ने सोशल मीडिया पर डाली तस्वीरें। - पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर ने इसे जंग से पहले की प्रैक्टिस कहा।  - हामिद मीर के मुताबिक, 4 फाइटर प्लेन रात में 10.20 बजे उड़ते नजर आए।  - इसके लिए पाकिस्तानी वायुसेना ने हाईवे को ही रनवे बना दिया था।  - हामिद ने कहा कि इस्लामाबाद में फाइटर प्लेन उड़ने से डर का माहौल है। - वहीं पाकिस्तानी एयरफोर्स ने इसे रूटीन एक्सरसाइज बताया। - PAF की हर पांच साल पर होने वाली एक एक्सरसाइज करार दिया। - पाकिस्तान को डर है कि भारत उसके खिलाफ सैन्य कार्रवाई कर सकता है।  - इसके लिए पाकिस्तान की सेना को हाई अलर्ट कर दिया गया है। - इस्लामाबाद-लाहौर और इस्लामाबाद-पेशावर हाईवे फिलहाल बंद कर दिया गया है।