News

पाकिस्तान के आसमान का इस्तेमाल करना नहीं चाहतीं एयरलाइन कंपनियां

नई दिल्ली(23 अगस्त): भारतीय विमानन कंपनियां पाकिस्तान के रास्ते खाड़ी देशों के लिए उड़ान नहीं भरना चाहतीं। कंपनियों ने केंद्र सरकार से खाड़ी देशों के लिए उड़ान के रूट में बदलाव की मांग की है। 

- कंपनियों का कहना है कि उन्हें पश्चिमी भारत से उड़ान भरने की अनुमति दी जाए ताकि वह अरब सागर के ऊपर से खाड़ी देशों के लिए जाएं और पाकिस्तान के आसमान का इस्तेमाल न करना पड़े। एयरलाइंस का कहना है कि पाकिस्तान के रास्ते से जाना घुमावदार है।

- इसके अलावा भारत-पाक संबंधों के बिगड़ने की वजह से कंपनियों को सुरक्षा की भी चिंता है। एयर इंडिया, जेट एयरवेज, इंडिगो और स्पाइसेजट जैसी कंपनियां पाकिस्तान के रूट से खाड़ी देशों के लिए उड़ानों का संचालन करती हैं। 

- एक एयरलाइन कंपनी के अधिकारी ने बताया, 'बीते कुछ दिनों में भारत ने पाकिस्तान के कुछ नॉन-शेड्यूल्ड एयरक्राफ्ट्स को वापस लौटने को कहा था, ऐसे में पाकिस्तान भी ऐसी ही कार्रवाई कर सकता है। विमानन कंपनियों की ओर से पाकिस्तान को रूट से हटाने की मांग की सबसे बड़ी वजह यही है और कुछ आर्थिक कारण हैं।'

- स्पाइसजेट ने अपनी फ्लाइट्स के लिए अहमदाबाद से सीधे खाड़ी देशों के लिए उड़ान की मंजूरी देने की मांग की है। कंपनी का कहना है कि उसे एयरफोर्स और नेवी की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले रूट पर उड़ानों के संचालन की मंजूरी दी जाए। 

 


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top