कंगाल पाकिस्तान को एक और झटका, ट्रंप ने रोक दी 3130 करोड़ रु. की मदद

न्यूज़ 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(17 अगस्त):  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कुछ दिनों पहले ही अमेरिका गए थे। वहां उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात की। इस मुलाकात को पाकिस्तान ने सफल करार दिया था। इससे बावजूद भी अमेरिका ने पाकिस्तान के लिए किसी भी सहयोग की घोषणा नहीं की और उलटा पाक को दी जाने वाली 44 करोड़ डॉलर (करीब 3130 करोड़ रुपए) की आर्थिक मदद पर रोक लगा दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पीईपीए को सितंबर 2010 में केरी लुगर बर्मन (Kerry Lugar Berman, KLB) एक्‍ट को जारी रखने के लिए हस्ताक्षरित किया गया था। यह एक्‍ट अमेरिकी कांग्रेस द्वारा अक्टूबर 2009 में पारित किया गया था और इसके तहत पांच साल में पाकिस्तान को 7.5 अरब अमेरिकी डालर की आर्थिक मदद की जानी थी। केएलबी एक्‍ट के तहत अभी 4.5 अरब डॉलर की राशि दी जानी थी। हालांकि, अब इस कटौती के बाद उक्‍त आर्थिक मदद 4.1 अरब डॉलर पर सिमट गई है।

बता दें कि पिछले साल सितंबर में अमेरिका ने पाकिस्‍तान को दी जाने वाली आर्थिक मदद में 300 मिलियन यूएस डॉलर की कटौती की थी। यह कटौती आतंकवाद को खत्‍म करने में पाकिस्‍तान के नाकाम रहने का हवाला देते हुए की गई थी। यही नहीं पिछले साल जनवरी में पेंटागन ने पाकिस्‍तान को दी जाने वाली एक अरब अमेरिकी डॉलर की आर्थिक मदद में कटौती कर ली थी। अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्‍स मैटिस ने पाकिस्‍तान के हक्‍कानी नेटवर्क को नेतस्‍नाबूंद करने में नाकाम रहने की वजह से यह कदम उठाया था।

पिछले महीने हुई बैठक में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने आतंकवाद के खिलाफ लचर रवैया अपनाने को लेकर पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की जमकर खिंचाई की थी।  ट्रम्प ने कहा था कि अमेरिका लंबे समय से हर साल पाक को 1.3 अरब डाॅलर (करीब 9 हजार करोड़ रु.) की मदद दे रहा था, लेकिन इसके बावजूद वहां की सरकार हमारे लिए कुछ नहीं कर रही थी। पाकिस्तान अब तक हमारे खिलाफ ही रहा है। मैंने डेढ़ साल पहले उस मदद को ही रोक दिया।”