सनसनीखेज खुलासा, इस देश की वजह से बढ़ रहा परमाणु युद्ध का खतरा

नई दिल्ली ( 27 नवंबर ): पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर चौंकाने वाला बड़ा खुलासा हुआ है। यह खुलासा अमेरिकी थिंक टैंक ने किया है। थिंक टैंक ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि पाकिस्तान का परमाणु कार्यक्रम न केवल इस क्षेत्र की सुरक्षा के लिए खतरा है, बल्कि वह परंपरागत युद्ध को निश्चित रूप से परमाणु युद्ध तक ले जा सकता है। पाकिस्तान ने अब तक दुनिया को अपने परमाणु कार्यक्रम के बारे में नहीं बताया है।

अपनी रिपोर्ट ‘एशिया इन सेकेंड न्यूक्लियर ऐज’ में अमेरिकी थिंक टैंक अटलांटिक काउंसिल ने कहा है कि हालांकि पाकिस्तान ने अभी अपने परमाणु युद्ध योजना का खुलासा नहीं किया है।

लेकिन उसका परमाणु कार्यक्रम क्षेत्र की सुरक्षा के लिए खतरनाक है। यह परंपरागत युद्ध को परमाणु युद्ध में तब्दील कर सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि क्षेत्र को सबसे बड़ा खतरा बड़े अत्याधुनिक और विभिन्न परमाणु हथियारों से नहीं है।

असल में यह खतरा इन परमाणु हथियारों की सुरक्षा कर रहे संस्थानों की स्थिरता से है, क्योंकि भविष्य में पाकिस्तान में क्या उथल-पुथल हो जाए इसका अनुमान लगाना बेहद कठिन है।

रिपोर्ट में यह आशंका जताई गई है कि हो न हो पाकिस्तान के परमाणु हथियार चुराए हुए हों या पाकिस्तानी सेना में आपसी मतभेद के कारण इन हथियारों पर मजबूत नियंत्रण नहीं है। इसलिए संभव है कि इन हथियारों तक आतंकियों की पहुंच हो।