पाक-यूएस में तकरार, वापस लौटाए अमेरिका के दिए हेलिकॉप्टर

नई दिल्ली (31 अक्टूबर): चीन से बढ़ती दोस्ती के बाद पाकिस्तान और अमेरिका के रिश्तों में भी खटास देखी जा रही है। यहीं नहीं अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकवाद का पनाहगाह बनने को पाकिस्तान को जमकर फटकार लगाई है। इसी से नाराज होकर पाकिस्तान ने अफगानिस्तान सीमा पर निगरानी करने वाले 5 हेलिकॉप्टर अमेरिका को वापस लौटा दिए हैं।

'जियो न्यूज' के मुताबिक अमेरिका ने साल 2002 में पाकिस्तान को कुल 9 हेलिकॉप्टर दिए थे। पाकिस्तान ने 15 अक्टूबर को ही इनमें से 4 हेलिकॉप्टर यूएस को वापस कर दिए थे। खबर के मुताबिक बाकी 5 हेलिकॉप्टर भी सोमवार को इस्लामाबाद में ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट पर लोड कर दिए गए हैं और अब इनके मंगलवार तक यूएस वापस पहुंच जाने की उम्मीद है।

खबर के मुताबिक इन हेलिकॉप्टर्स का इस्तेमाल बलूचिस्तान ऑपरेशन और नशा विरोधी ऑपरेशन में किया जा चुका है। यूएस के बनाए इन हेलिकॉप्टर्स ने आतंकरोधी कार्यक्रम में भी पाकिस्तान की मदद की है। सूत्रों के मुताबिक हेलिकॉप्टर के वापस जाने से पाकिस्तान के कई ऑपरेशन्स प्रभावित होंगे, जिनमें पाकिस्तान-अफगानिस्तान बॉर्डर की निगरानी भी शामिल है। फिलहाल पाकिस्तानी गृह मंत्रालय के पास इस हवाई क्षेत्र में कोई हेलिकॉप्टर नहीं है।