Blog single photo

पाकिस्तान की जेल से छूटकर 6 साल बाद आज वतन लौटेंगे हामिद निहाल अंसारी

पाकिस्तान के जेल में 6 साल बंद रहने के बाद भारतीय नागरिक हामिद निहाल अंसारी आज वतन लौट सकते हैं। पाकिस्‍तान की कोहट सेंट्रल जेल में बंद हामिद नेहाल अंसारी की आज जेल से रिहाई हो सकती है

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 दिसंबर): पाकिस्तान के जेल में 6 साल बंद रहने के बाद भारतीय नागरिक हामिद निहाल अंसारी आज वतन लौट सकते हैं। पाकिस्‍तान की कोहट सेंट्रल जेल में बंद हामिद नेहाल अंसारी की आज जेल से रिहाई हो सकती है। इससे पहले शनिवार को पेशावर के हाई कोर्ट ने 33 वर्षीय अंसारी को एक महीने के भीतर भारत वापस भेजने का आदेश दिया था।  पाक की कोर्ट की ओर से आए आदेश के बाद से ही उनके जल्‍द देश लौटने की उम्‍मीदें जताई गई थीं। कोर्ट ने अंसारी को वापस भेजने की औपचारिकताएं पूरी करने के लिए एक महीने का समय दिया है। 15 दिसंबर को हामिद की तीन वर्ष की सजा पूरी हो चुकी है।

मुंबई के रहने वाले हामिद की पाकिस्तान की एक लड़की से सोशल मीडिया पर दोस्ती हो गई थी, जिसके बाद वो अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने पाकिस्तान पहुंच गए थे। बताया जा रहा है कि हामिद अफगानिस्तान के रास्ते पाकिस्तान पहुंच गया था। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों और कोहाट की स्थानीय पुलिस के 2012 में हिरासत में लिए जाने के बाद से अंसारी लापता हो गया था। आखिरकार उसकी मां फौजिया अंसारी द्वारा दाखिल बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका के जवाब में उच्च न्यायालय को सूचित किया गया कि वह पाकिस्तानी सेना की हिरासत में हैं और एक सैन्य अदालत में उस पर मुकदमा चलाया जा रहा है।हामिद पर पाकिस्तानी सेना की ओर से केस चलाया गया और उसपर पाक सेना की जासूसी का आरोप लगाया गया। जानकारी के मुताबिक हामिद ने पाक में गलत तरीके से दाखिल होने की बात मान ली थी। हामिद के सात फेसबुक अकाउंट्स और और करीब 30 ईमेल आईडी हैं। जो जानकारी पाक सेना की ओर से दी गई है उसके मुताबिक हामिद के पास संवेदनशील दस्तावेज पाए गए। उसे नवंबर 2012 में कोहट में हिरासत में लिया गया था। अंसारी के पाक में गायब होने के बाद से अधिकारियों ने जनवरी 2015 में माना था कि वह पाक सेना की हिरासत में है। हामिद को पाक ने भारतीय एजेंसी रॉ का जासूस बताया था और इसी आरोप में उसे पेशावर की सेंट्रल जेल में रखा गया है। जेल के कैदियों ने अब तक तीन बार उस पर हमला किया और हामिद घायल हो गए हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए देखिए न्यूज 24 की ये रिपोर्ट...

Tags :

NEXT STORY
Top