BREAKING: नवाज की गद्दी संभालेंगे शाहबाज शरीफ, होंगे पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री


इस्लामाबाद (28 जुलाई):

शाहबाज शरीफ पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री होंगे। शाहबाज शरीफ नवाज शरीफ के छोटे भाई और पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री हैं। इससे पहले आज पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ को पनामा पेपर केस में दोषी ठहारा दिया था। जिसके बाद उन्हें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था। नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उच्च स्तरीय बैठक में शहबाज को प्रधानमंत्री बनाए जाने का फैसला किया गया है।


पाक सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस आसिफ सईद खोसा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ ने इस मामले में आपसी सहमति के बाद यह फैसला लिया है। कोर्ट ने नवाज शरीफ और उनके परिवार के खिलाफ मामलों को एनएबी ट्रायल कोर्ट भेजने के लिए कहा है जहां 6 महीने में इन पर फैसला होगा। अदालत ने नवाज के अलावा उनकी बेटी, दामाद और वित्त मंत्री को भी दोषी पाया गया है। वित्त मंत्री इशाक दार को भी अयोग्य घोषित किया है। 

नवाज और उनके परिवार पर भ्रष्टाचार और मनी लांड्रिंग जैसे संगीन आरोप थे। नवाज शरीफ से सीधे जुड़े मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर संयुक्त जांच दल यानी JIT गठित किया गया था। JIT ने 10 जुलाई को अपनी रिपोर्ट सर्वोच्च न्यायालय को सौंपी थी।