नवीद मुख्तार बनें नए ISI चीफ

नई दिल्ली(12 दिसंबर): पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने अचानक से देश की खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख को हटा दिया और बड़े फेरबदल के तहत सेना के शीर्ष पदों पर बड़े बदलाव किए।

- दो हफ्ते पहले ही जनरल राहील शरीफ से पदभार संभालने वाले जनरल बाजवा ने लेफ्टिनेंट जनरल नवीद मुख्तार को लेफ्टिनेंट जनरल रिजवान अख्तर की जगह आईएसआई का नया महानिदेशक नियुक्त किया है।

- सेना ने एक बयान में कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल रिजवान अख्तर को नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी (एनडीयू) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। बयान के मुताबिक लेफ्टिनेंट जनरल बिलाल अकबर को चीफ ऑफ जनरल स्टाफ बनाया गया है। इसके अलावा कई बड़े पदों पर भी बदलाव किए गए हैं।

- लेफ्टिनेंट नजीर भट्ट पेशावर के कॉर्प्स कमांडर के तौर पर नियुक्त किए गए हैं। नजीर अभी तक एनडीयू (नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी) के प्रसिडेंट थे। नजीर ने लेफ्टिनेंट जनरल हिदायत-उर-रहमान की जगह ली है जो जनरल ट्रेनिंग एंड इवेल्यूएशन के जनरल हेडक्वाटर में नियुक्त थे।

- जावेद बाजवा ने 29 नवंबर को राहील शरीफ की जगह पाक आर्मी चीफ की जगह ली थी। पाक अधिकृत कश्मीर और उत्तरी इलाकों में मामलों से निपटने में माहिर माने जाने वाले लेफ्टिनेंट जनरल कमर जावेद बाजवा को पाकिस्तान को पीएम नवाज शरीफ की पसंद का माना जता है। नवाज शरीफ ने बाजवा को फोर-स्टार जनरल के रैंक पर पदोन्नति देकर चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (सीओएएस) नियुक्त किया।