पूरी तरह से 'बर्बाद' हो चुका है पाकिस्तान का राष्ट्रीय बिजली ग्रिड

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 सितंबर): भारत को किसी न किसी तरीके से नुकसान पहुंचाने की फिराख में रहने वाला पाकिस्तान अब बरावादी की कगार पर पहुंच चुका है। खबर आ रही है कि पाकिस्तान का बिजली ट्रांसमिशन और डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम पूरी तरह से 'बर्बाद' हो चुका है। इसकी जबर्दस्त ओवरहॉलिंग की जरूरत है।

पाकिस्तानी अखबार के मुताबिक जब पिछले साल दिसंबर महीने में पाकिस्तान की सबसे बड़ी बिजली कंपनी एनग्रो कॉर्प ने एक चीनी कंपनी के साथ मिलकर थारपरकर रेगिस्तान में स्थ‍ित एक पावर प्लांट में बिजली का उत्पादन शुरू किया तो पता चला कि उसका वितरण और ट्रांसमिशन ही नहीं हो पा रहा क्योंकि इसका नेटवर्क लगभग पूरी तरह से वर्बाद हो चुका है। एनग्रो की एनर्जी शाखा के सीईओ शमसुद्दीन शेख ने खुद यह बात स्वीकार की।

शेख ने कहा, 'सिस्टम पहले से ही ढह चुका है, यह चल बस इसलिए रहा है, क्योंकि सरकार हर कुछ महीने के बाद पैसा लगाती है, कुछ आर्थिक सहायता देती रहती है, ताकि यह सिस्टम काम करता रहे। इसके लिए काफी ओवरहॉलिंग कार्य की जरूरत है। वितरण सुधारना होगा, बिजली चोरी रोकनी होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान ने अपनी आधी बिजली उत्पादन क्षमता तो पिछले पांच साल में चीन की मदद से हासिल की है। लेकिन कमजोर वितरण नेटवर्क की वजह से लोगों को बिजली नहीं मिल पा रही।