चीनी मानते हैं पाकिस्तान को एशिया का सबसे प्रभावशाली देशः सर्वे

नई दिल्ली(20 दिसंबर): चीन ने पाकिस्तान को एशिया का सबसे प्रभावशाली देश बताया है और अमेरिका की तुलना में पाकिस्तान को काफी पसंद किया गया। वहीं, जापान, वियतनाम और दक्षिण कोरिया में बीजिंग को निगेटिव रेटिंग दी गई है।

- चीनी मीडिया द्वारा कराए वैश्विक ऑनलाइन सर्वेक्षण के नतीजों में 2016 में चीन की अंतरराष्ट्रीय छवि और प्रभाव पर ऑनलाइन सर्वे में भाग लेने वाले लोगों में 70 फीसदी से ज्यादा लोगों ने माना कि चीन एक महान शक्ति के रूप में आर्थिक क्षमता को हासिल कर लिया है और 44 से फीसदी से ज्यादा लोग सोचते हैं कि चीन एशिया में सबसे ज्यादा प्रभावशाली देश बन जाएगा और अमेरिका को पीछे छोड़ देगा।

- यह सर्वे ग्लोबल टाइम्स से संबंध एचयूएक्यूआईयू.कॉम पर ऑनलाइन किया गया है। इस सर्वे में रूस, अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, ब्राजील, जर्मनी केन्या और ऑस्ट्रेलिया समेत 16 देशों के 18 साल से ऊपर 16712 लोगों ने हिस्सा लिया। सर्वे में भारत को शामिल नहीं किया गया है।

- सोमवार को ग्लोबल टाइम्स के वेब संस्करण में जारी सर्वे रिपोर्ट में कहा गया कि चीन के अनुकूल राय के बीच पाकिस्तान को पहले नंबर दिया है। यानी चीन में ज्यादातर लोगों का कहना है कि पाकिस्तान एशिया का सबसे प्रभावशाली देश है। बहरहाल, 56.7 फीसदी जापानियों और 52.2 फीसदी वियतनामियों ने कहा कि वे चीन को पसंद नहीं करते हैं जबकि दक्षिण कोरिया के 35.8 लोगों को चीन से नफरत है