जाधव पर पाकिस्तान के झूठ का पर्दाफाश, टॉर्चर कर बनवाया वीडियो


नई दिल्ली(23 जून): पाकिस्तान ने भारतीय नौसेना के पूर्व अफसर कुलभूषण जाधव का दूसरा वीडियो जारी किया है। जानकारों का मानना है कि जाधव को टॉर्चर करके कबूल करवाया गया है कि वो जासूस है।


- वीडियो में जाधव की बाईं आंख के ऊपर चोट के निशान को देखा जा सकता है।


- गुरुवार को जारी किया गया वीडियाे 9 मिनट 50 सेकंड का है। इसमें 114 कट नजर आ रहे हैं। पाक ने पिछले साल भी जाधव के कबूलनामे का एक वीडियो जारी किया था। छह मिनट के उस वीडियो में 105 कट थे।


- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, डिफेंस एक्सपर्ट्स सुनील देशपांडे और शिवाली देशपांडे का मानना है कि वीडियो में जाधव के चेहरे पर घाव के निशान नजर आ रहे हैं। यह बताता है कि उन्हें टॉर्चर करके कबूल करवाया गया कि वो जासूस हैं।


- शिवाली ने कहा कि कबूलनामे का वीडियाे एक कैमरे से शूट किया जाता है, न कि कई कैमरों से, जैसा इस वीडियो को बनाया गया है। इसे एक के बजाय कई कैमरों से शूट किया गया है। इससे लगता है जैसे वो कोई फिल्म शूट कर रहे थे।


- उन्होंने कहा, "पाकिस्तान ने फिर अपनी चालबाजी दिखाई है। उसने कुलभूषण जाधव के कथित कबूलनामे का वीडियो जारी किया है। इसे बच्चा भी देखकर बता सकता है कि यह डॉक्टर्ड (एडिट किया हुआ) वीडियो है। इसमें जाधव के चेहरे पर निशान नजर आ रहे हैं, जो बताते हैं कि उन्हें ऐसा कहने के लिए टॉर्चर किया गया। दूसरा, कुलभूषण जाधव से जो कहलवाया गया, वह पूरा प्रोपेगैंडा आईएसआई का है।"


- शिवाली ने कहा कि पाकिस्तान को समझना चाहिए कि अगर उसने अगर ऐसी चालबाजी दिखाई तो भारत इसका पुरजोर विरोध करेगा।

वीडियो से छेड़छाड़ हुई है