Blog single photo

सार्क शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए पाकिस्तान पीएम मोदी को देगा न्यौता

पाकिस्तान में अगला सार्क सम्मेलन आयोजित होने जा रहा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने साफ किया है कि वो इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को न्योता भेजेगा

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (28 नवंबर): पाकिस्तान में अगला सार्क सम्मेलन आयोजित होने जा रहा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने साफ किया है कि वो इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को न्योता भेजेगा। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉक्टर मोहम्मद फैसल ने जानकारी देते हुए कहा है कि पाकिस्तान में होने वाले सार्क समिट का न्योता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजा जाएगा। वहीं इस्लामाबाद में प्रेस को संबोधित करते हुए फैसल ने कहा कि इमरान खान ने पीएम बनने के बाद अपने पहले वक्तव्य में कहा था कि दोस्ती की तरफ यदि भारत एक कदम बढ़ाएगा तो पाकिस्तान दो कदम आगे बढ़ेगा। गौरतलब है कि करतारपुर कॉरिडोर के मुद्दे पर दोनों देशों के रिश्तों में कुछ नरमी आती दिख रही है। हालांकि, केंद्र सरकार के करीबी सूत्रों की मानें तो अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव तक पीएम मोदी बेहद व्यस्त हैं और संभवतः वह सार्क में हिस्सा नहीं लेंगे। हालांकि इस सूत्र ने कहा कि भारत ने सभी ऑप्शन खुले रखे हैं।

आपको बता दें कि 20वें दक्ष‍िण एशि‍याई क्षेत्रीय सहयोग संघ सम्मेलन का आयोजन पाकिस्तान में हो रहा है। भारत ने पाकिस्तान को आतंकवाद को लेकर कई बार चेतावनी दी है लेकिन उसने इसको लेकर कभी कोई ठोस कदम नहीं उठाया है। भारत इससे पहले वर्ष 2016 में हुए सार्क सम्मेलन का बहिष्कार कर चुका है जिसके चलते तक सार्क सम्मेलन को रद्द करना पड़ा था। पिछले दो सालों से सार्क सम्मेलन का आयोजन नहीं हो सका है और भारत अगर इस साल भी सार्क सम्मेलन का बहिष्कार करता है तो लगातार तीसरे साल ये सम्मेलन रद्द हो सकता है।

गौरतलब है कि सार्क में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल, मालदीव, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल है। 18 सितंबर 2016 को जम्मू-कश्मीर के उरी में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने इस सम्मेलन में शामिल न होने का निर्णय लिया था। वर्ष 2014 में आखिरी सार्क शिखर सम्मेलन नेपाल की राजधानी काठमांडू में आयोजित किया गया था।

NEXT STORY
Top