पाकिस्तान ने कश्मीर पर बदला पैंतरा, कहा- भारत से युद्ध नहीं विकल्प

नई दिल्ली (6 नवंबर): हर मोर्चे पर भारत से मात खा रहा पाकिस्तान ने एकबार फिर अपना पैंतरा बदला है। पाकिस्तान ने कहा है कि समस्याओं के समाधान के लिए भारत से युद्ध विकल्प नहीं है। साथ ही पाकिस्तान ने कश्मीर समस्या के लिए भारत से बातचीत की अपील की है।

लंदन में आयोजित एक कार्यक्रम पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने कहा कि उनका मानना है कि विवाद का समाधान युद्ध नहीं बल्कि बातचीत के जरिए ही किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उनका देश बातचीत का समर्थक है, लेकिन उन्हें नहीं लगता कि दोनों के बीच वार्ता जल्द होने जा रही है। पाक में अगले साल आम चुनाव होने जा रहे हैं जबकि भारत उसके अगले साल यानी 2019 में आम चुनावों का सामना करेगा। ऐसे में दोनों मुल्क चुनावी व्यस्तता के चलते कश्मीर समस्या के समाधान की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं दे पाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि जब तक कश्मीर विवाद का कोई सार्थक हल नहीं निकलता, दोनों देशों के बीच संबंध तल्ख बने रहेंगे।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने साफ इनकार किया कि उनका मुल्क कश्मीर की स्वतंत्रता के लिए धरातल पर सहायता कर रहा है। उनका कहना था कि इस तरह की बातें फैलाई जा रही हैं, लेकिन उनका मानना है कि संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद का फार्मूला कश्मीर के समाधान के लिए लागू किया जाना चाहिए। इसेक तहत व्यवस्था है कि वहां रहने वाले लोगों से रायशुमारी की जाए। उनका यह भी कहना था कि तमाम उठापटक के बीच पाकिस्तान में आज स्थायित्व है। वहां लोकतंत्र मजबूत स्थिति में है।