पाकिस्तान: यूनिवर्सिटी ने गर्ल्स हॉस्टल में बेड शेयरिंग पर लगाया रोक

नई दिल्ली ( 30 अप्रैल ): पाकिस्तान में एक मशहूर यूनिवर्सिटी के लड़कियों के हॉस्टल्स में बेड शेयरिंग करने पर रोक लगा दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इंटरनेशल इस्लामिक यूनिवर्सिटी ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि कि अगर कोई लड़की अपनी दोस्तों या बहनों के साथ बेड शेयर करते पाई गई तो उस पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। एक ही कंबल या चादर ओढ़कर बैठने या सोने या एक ही बेड पर बैठनों को भी 'बेड शेयरिंग' माना गया है। आपको बता दें कि यह यूनिवर्सिटी 37 साल पुरानी है।


हॉस्टल के बोर्डर्स को भी बताया गया है कि वे अपने विस्तरों के बीच 'उचित और पर्याप्त दूरी' (कम से कम दो फीट) रखें। नोटिफिकेशन को यूनिवर्सिटी की असिस्टेट डायरेक्टर नादिया मलिक के ऑफिस से जारी किया गया है।


इंटरनेशल इस्लामिक यूनिवर्सिटी में लड़कियों के लिए 7 हॉस्टल ब्लॉक हैं जिसमें करीब 2,500 छात्राओं के रहने-खाने की व्यवस्था है। प्रशासन ने अपने बयान में कहा है कि पता चला कि कुछ लड़कियां अपने नाम पर अलॉट हुए विस्तरों पर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को सुला रही थीं। जिस तरह से नोटिफिकेशन में लिंग-भेद जैसी भाषा का इस्तेमाल किया गया है उससे विवाद खड़ा हो गया है।