पाक उच्चायुक्त को वापस बुलाने पर विदेश मंत्रालय ने कहा- 'यह सामान्य प्रक्रिया'

नई दिल्ली (15 मार्च): नई दिल्ली में पड़ोसी देश पाकिस्तान के अपने उच्चायुक्त को वापस इस्लामाबाद बुलाने के फैसले पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि हम यहां पाकिस्तान उच्चायोग द्वारा उठाये गये मुद्दों को देख रहे हैं। रवीश कुमार ने पाकिस्तान के सभी आरोपों को बेबुनियाद बताया है। उन्होंने कहा कि सलाह के लिए राजनयिकों या उच्चायोग को बुलाना एक सामान्य सी प्रक्रिया का हिस्सा है ऐसा करना कुछ भी अलग या नया नहीं है। भारत ने भी ऐसा ही किया है इसमें कोई भी परेशान करने या तंग करने जैसी बात नहीं है। जब भी ज़रूरत होती है भारत भी दुनिया के अलग अलग देशों से अपने राजनयिकों को सलाह के लिए बुलाता है।

रवीश कुमार ने कहा, 'मैं हैरान हूं कि ये सवाल और ऐसी खबरों क्‍यों सामने आ रही हैं? पाक उच्‍चायुक्‍त को सिर्फ विचार-विमर्श के लिए बुलाया गया है। इसमें कुछ भी हैरान करने वाली बात नहीं है। यह बेहद सामान्य प्रक्रिया है। सोहेल महमूद को पाकिस्तान वापस नहीं बुलाया गया है।' 

आपको बता दें कि मंगलवार को विदेश कार्यालय ने भारत के उप उचायुक्त जेपी सिंह को नई दिल्ली में अपने अधिकारियों और उनके परिवार के उत्पीड़न के आरोप पर तलब किया था। विदेश मंत्रालय ने दावा किया था कि हाल के हफ्तों में स्टाफ तथा उनका परिवार भारतीय एजेंसियों के ''उत्पीड़न, धमकी और स्पष्ट हिंसा का सामना कर रहा है।