सरताज का दावा: पाक ने NSG सदस्यता के लिए भारत के प्रयास को 'सफलतापूर्वक' नाकाम किया

नई दिल्ली, (21 जून):  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने मंगलवार को भारत के खिलाफ बयान दिया। अजीज़ ने संसद को बताया कि पाकिस्तान ने न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (एनएसजी) की सदस्यता हासिल करने के भारत के प्रयास को 'सफलतापूर्वक' नाकाम कर दिया।

मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक, सरताज अजीज ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान अपनी योग्‍यता के दम पर और बिना किसी भेदभाव के आधार पर एनएसजी सदस्यता हासिल करने की काबिलियत रखता है। उन्होंने कहा, "हम भारत की परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह सदस्यता के खिलाफ सफल प्रयास कर रहे हैं।" 

गौरतलब है, सरताज का ये बयान ऐसे वक्‍त में आया है जब सियोल में इस सप्ताह 48 सदस्यीय एनएसजी की एक महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। इस बैठक में भारत और पाकिस्तान के आवेदनों पर विचार होना है। अजीज ने सांसदों से यह भी कहा कि पाकिस्तान अलग-थलग नहीं है और उसकी आधिकारिक विदेश नीति विश्व की नई परिस्थितियों के अनुकूल है।

अजीज ने कहा कि पाकिस्तान अन्य देशों के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने की नीति का पालन करना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि शंघाई सहयोग संगठन में पूर्ण सदस्य बनने के बाद पाकिस्तान की राजनीतिक भूमिका बढ़ जाएगी।