अंतरराष्ट्रीय दबावों से डरा पाकिस्तान, आतंकी हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई

नई दिल्ली ( 14 फरवरी ): आतंकियों के पनाहगार पाकिस्तान एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय दबाव के आगे झुकता नजर आ रहा है। पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय दबावों को देखते हुए मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और जमात उद दावा (जेयूडी) सरगना हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।  मीडिया की एक खबर में बुधवार को यह जानकारी दी गई। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान ने हाफिज के मदरसों और स्वास्थ्य शिविरों को खत्म करना शुरू कर दिया है। पाकिस्तान के पंजाब की सरकार के आदेश के बाद रावलपिंडी जिला प्रशासन ने हाफिज सईद के जेयूडी और फलाह ए इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) के 4 मदरसे और 4 हेल्थ डिस्पेंसरी को कब्जे में ले लिया।

पाकिस्तानी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, चारों मदरसे को धार्मिक संपत्तियों को नियंत्रित करने वाले विभाग औकाफ को सौंप दिया गया है। जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'प्रांत की सरकार ने रावलपिंडी में चार मदरसों की एक सूची प्रशासन को सौंपी है। प्रशासन की टीम इन मदरसों में गईं, लेकिन जेयूडी ने इन मदरसों के साथ कोई संबंध होने से इनकार किया है।' उन्होंने कहा कि सरकार ने जिला प्रशासन को आदेश दिया है कि वह मदरसे में पढ़ने वाले छात्रों और शिक्षकों का ब्योरा दे।

पिछले महीने ही एक उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र दल ने उन लोगों और समूहों के खिलाफ कार्रवाई की प्रगति का जायजा लेने के लिए पाकिस्तान का दौरा किया था जिन पर विश्व निकाय ने प्रतिबंध लगाया है। लेकिन हाफिज के खिलाफ कार्रवाई की असल वजह पैरिस में होने जा रही फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स' की बैठक है, जिसमें पाकिस्तान को अपने खिलाफ बड़ी कार्रवाई का डर सता रहा है।