सार्क में नहीं जाएंगे चार देश, पाकिस्तान बोला- करेंगे मेजबानी

इस्लामाबाद (28 सितंबर): भारत और तीन अन्य देशों के सार्क सम्मेलन से हटने के बाद पाकिस्तान ने कहा है कि वह इस दिशा में आगे बढ़ेगा और नवंबर में इस सम्मेलन की मेजबानी करेगा। सार्क के नियमों के मुताबिक, एक देश के भी इनकार करने पर सम्मेलन टल या रद्द हो जाता है। ऐसे में पाकिस्तान इसकी मेजबानी कैसे करेगा, यह बड़ा सवाल है।

रेडियो पाकिस्तान की बुधवार की खबर के मुताबिक, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने बताया कि पाकिस्तान नवंबर में 19 वें सार्क सम्मेलन की मेजबानी करेगा। रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक, जकारिया ने कहा कि भारत के विदेश मंत्रालय के ट्वीट से पता चला है कि भारत इस सम्मेलन में नहीं आ रहा है और यह फैसला दुर्भाग्यपूर्ण है।

जकारिया ने कहा, ‘इस संबंध में हमें अबतक कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है, लेकिन भारतीय एलान दुर्भाग्यपूर्ण है।’ खबर के अनुसार प्रवक्ता ने यह भी कहा कि पाकिस्तान क्षेत्रीय शांति के लिए कटिबद्ध है तथा वह इस क्षेत्र के लोगों के व्यापक हित में काम करता रहेगा।

बता दें कि कुल आठ देशों वाले सार्क में से भारत के अलावा तीन अन्य सदस्य देश- बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान इस सम्मेलन से हट गए हैं। इन देशों ने परोक्ष रुप से पाकिस्तान पर एक ऐसा माहौल पैदा करने का आरोप लगाया जो ऐसे सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए सही नहीं है।