चूक: पाक के लड़ाकू विमान को तिरंगे के साथ दिखाया

नई दिल्ली(13 अगस्त): स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए शूट किए गए एक वीडियो ने पाकिस्तान सरकार में कईयों को शर्मिंदा होने को मजबूर कर दिया। इस वीडियो में एक पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को तिरंगे के साथ उड़ते हुए दिखाया गया है।

- रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्विटर पर पोस्ट किए गए इस वीडियो की तरफ यह ध्यान दिलाए जाने पर कि इसमें जेट विमान वास्तव में पाकिस्तानी विमान है, जिसके बाद वीडियो को हटा लिया गया।  स्वतंत्रता के 70 वर्ष पर संस्कृति मंत्रालय के इस एक मिनट के वीडियो के शुरुआती हिस्से में दो जेएफ-17 को भारतीय तिरंगे के साथ एनिमेशन के क्रम में दिखाया गया।

- रिपोर्ट्स के मुताबिक यह अनजाने में हुई एक चूक थी, क्योंकि जेएफ-17 भारत के हल्के लड़ाकू विमान तेजस जैसा दिखता है और एक आम नागरिक के लिए दोनों विमान में अंतर कर पाना मुश्किल है। हालांकि, गलती का एहसास होने पर इसे तुरंत हटा लिया गया।

- जेएफ-17 को पाकिस्तान और चीन द्वारा मिलकर विकसित किया गया है और दोनों ही देश वैश्विक स्तर पर आपूर्ति का आर्डर हासिल करने के लिए इस विमान को काफी प्रोत्साहित कर रहे हैं। दिलचस्प है कि जेएफ-17 के लिए बातचीत करने वाले देश श्रीलंका ने इस विमान को खारिज कर दिया है और अब उसकी नजर तेजस पर है।गौरतलब है कि मार्च, 2011 में पाकिस्तानी नौसेना ने अपने देश के कई अखबारों में पूरे पन्ने का विज्ञापन जारी किया था, जिसमें भारतीय नौसेना के दिल्ली, गोदावरी और तलवार श्रेणी के युद्धपोतों को कई देशों के अमन-11 युद्धाभ्यास करते दिखाया गया था।