Blog single photo

चीन ने पाकिस्तान से खरीदा 1 लाख किलो मानव बाल, जानें क्या है पूरा मामला

आर्थिक और सामरिक रूप से चीन लगातार तरक्की करता जा रहा है। चीनी कंपनियों ने पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (20 जनवरी): आर्थिक और सामरिक रूप से चीन लगातार तरक्की करता जा रहा है। चीनी कंपनियों ने पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इलेक्ट्रोनिक सामान के लिए दुनियाभर में मशहूर चीनी कंपनियां अब मेकअप इंडस्ट्री में भी तेजी से विकास कर रही है। चीन में जैसे-जैसे मेकअप इंडस्ट्री का विकास हो रहा है वहां मानव बाल की मांग उतनी तेजी से बढ़ रही है।

खबरों के मुताबिक अपने मेकअप इंडस्ट्री का जरूरतों को ध्यान में रखते हुए चीन ने पिछले पांच साल में पाकिस्तान से करीब 94 लाख रुपये की कीमत के एक लाख किलोग्राम मानव बालों का आयात किया है। पाकिस्तान के व्यापार और कपड़ा मंत्रालय ने नेशनल असेंबली को बताया कि पिछले पांच साल में चीन को 105, 461 किलोग्राम मानव बालों का निर्यात किया गया है।

जानकारों के मुताबिक निर्यात बढ़ने की दूसरी वजह लोगों में विग पहनने के चलन तेजी से बढ़ना है। उन्होंने कहा कि दूसरी वजह चीन में स्थानीय स्तर पर हेयर एक्सेसरीज के उत्पादन में गिरावट आना है। उन्होंने बताया कि पहले स्थानीय लोग हेयर एक्सटेंशन, मूछें, दाढ़ी और अन्य विग हाथ से बनाते थे, लेकिन चीनी मेकअप इंडस्ट्री में स्थानीय कारीगरों की साख कमजोर हुई है। नियार्तकों ने हेयर सलोन में अपने डस्टबिन लगा रखे हैं और वे ग्राहकों के काटे गए बालों को बिन में इकट्ठा किया जाता है। निर्यातक 5,000 या 6,000 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बाल खरीदते हैं।

Tags :

NEXT STORY
Top