आतंकी हाफिज सईद को पाकिस्तान चुनाव आयोग ने दिया तगड़ा झटका

नई दिल्ली ( 11 अक्टूबर ): राजनीतिक दल बनाने की तैयारी कर रहे आतंकी हाफिज सईद को झटका लगा है। पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) ने हाफिज सईद के प्रतिबंधित जमात-उद-दवा से जुड़ी मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) को राजनीतिक दल के रुप में रजिस्टर करने का आवेदन रद्द कर दिया।

गृह मंत्रालय ने आतंकवादी संगठनों से उसके संबंध को लेकर आवेदन पर एतराज जताया था। मिल्ली मुस्लिम लीग ने राजनीतिक दल के रुप में मान्यता के लिए चुनाव आयोग में पंजीकरण के लिए आवेदन दिया था ताकि वह चुनाव लड़ने के लिए इस मंच का इस्तेमाल कर सके।

ईसीपी ने सुनवाई के बाद आवेदन खारिज कर दिया और लीग से गृह मंत्रालय से एनओसी हासिल करने को कहा। गृह मंत्रालय ने एक पत्र लिखकर आयोग को लीग को कुछ प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के साथ उसके रिश्ते के चलते रजिस्टर नहीं करने को कहा था।

मुख्य चुनाव आयुक्त सरदार रजा खान ने कहा, ‘गृह मंत्रालय के पत्र में जिक्र है कि एमएमएल को कुछ प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों का समर्थन प्राप्त है।’ सईद के जेयूडी को जून, 2014 में ही अमेरिका ने विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया था। एमएमएल अगस्त में बना था और उसी महीने उसने रजिस्ट्रेशन के लिए चुनाव आयोग में अर्जी दी थी। आयोग ने इस पर गृह मंत्रालय की राय मांगी थी।