अमेरिका और पाकिस्तान का संबंध टूटा, दोनों देशों में बातचीत बंद


नई दिल्ली (29 अगस्त): आतंकवाद को पनाह देने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को जमकर फटकरा लगाई है। ट्रंप की फटकार के बाद अब पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई की है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने बताया कि डोनाल्ड ट्रंप की हाल ही में की गई पाकिस्तान के खिलाफ बयानबाजी के विरोध यूएस से द्विपक्षीय वार्ता और यात्रा स्थगित कर दी है। 

पाकिस्तान के अखबार के मुताबिक ख्वाजा आसिफ ने सेनेटर्स को बताया है कि पाकिस्तान सरकार ने इस बयानबाजी को गंभीरता से लिया है। यूएस सेक्रटरी ऑफ स्टेट फॉर साउथ ऐंड सेंट्रल एशिया ऐलिस वेल्ज मंगलवार को पाकिस्तान के दौरे पर आने वाले थे। दूसरी तरफ पाकिस्तान के विदेश मंत्री बीते हफ्ते यूएस दौरे पर जाने वाले थे लेकिन उन्होंने यह यात्रा टाल दी थी। 

खबर के मुताबिक ख्वाजा आसिफ ने कमिटी की बैठक में भारत पर भी निशाना साधा। अमेरिका के अफगानिस्तान रणनीति में भारत के सहयोग मांगने को लेकर आसिफ ने कहा कि भारत को अफगानिस्तान में सैन्य भूमिका नहीं निभानी। अफगानिस्तान की रणनीति में भारत की आर्थिक भूमिका पर जोर दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि भारत को अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल करके पाकिस्तान में अस्थिरता नहीं पैदा करने दिया जाएगा। इस्लामाबाद ने ट्रंप के हमले का जवाब देने के लिए एक कमिटी गठित की थी। बैठक में शामिल एक सूत्र ने द डॉन को बताया कि सभी सदस्यों ने भारत समर्थित आतंकी घटनाओं की डिटेल भी मांगी है। साथ ही कुलभूषण जाधव का मामला भी बैठक में उठाया गया।