पाकिस्तान को 60 करोड़ डॉलर का लोन देगा चीन

बीजिंग (10 फरवरी): आर्थिक रुप से बदहाल पाकिस्तान को चालबाज चीन 60 करोड़ डॉलर का कर्ज देगा।  पिछले 3 साल में यह दूसरा मौका है जब नवाज शरीफ सरकार ने किसी मित्र देश से विदेशी मुद्रा भंडार को लेकर मदद मांगी है। इससे पहले सउदी अरब ने पाकिस्तान को 2014 में 1.5 अरब डॉलर का तोहफा दिया था।

पाकिस्तान के प्रमुख अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक देश के शीर्ष इकॉनमिक मैनेजर्स ने चीन से लोन लेने को लेकर बैठक की। इसमें वित्त मंत्री इशाक डार, वित्त सचिव तारिक बाजवा, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के गर्वनर अशरफ वाथरा शामिल रहे। सूत्रों के मुताबिकचीन, कॉमर्शियल टर्म्स पर इस महीने यह लोन मुहैया कराएगा। यह लोन तीन साल के लिए दिया जाएगा।

चीन के यह राशि देते ही पाकिस्तान को उसकी कुल मदद 1 अरब 30 करोड़ डॉलर तक पहुंच जाएगी। भुगतान संतुलन के लिए चीन पहले ही 70 करोड़ डॉलर की सहायता कर चुका है। 1.3 अरब डॉलर की यह राशि वर्तमान वित्त वर्ष में पाकिस्तान के बजट के लिए स्वीकृत कुल 2 अरब विदेशी कमर्शल बैंक लोन का हिस्सा हैं।

पाकिस्तान अपनी आधिकारिक विदेशी मुद्रा को बरकरार रखने के लिए संघर्षरत है, जो पिछले 3 वर्षों के दौरान मंहगे विदेशी लोन लेने की वजह से एकत्र हो गए हैं।