UNSC में मुंह की खाने के बाद कश्मीर से 370 खत्म करने पर बदल गये पाकिस्तानी सुर

राजीव शर्मा, न्यूज24 ब्यूरो, नई दिल्ली (17 अगस्त): कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म किये जाने के मुद्दे पर यूएनएससी गये पाकिस्तान और चीन को मुंह की खानी पड़ी है और पाकिस्तान को कश्मीर पर अपना रुख बदलने पर मजबूर होना पड़ा है। कल तक जो पाकिस्तान कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने पर छाती पीट-पीट कर रो रहा था वही पाकिस्तान आज कह रहा है कि कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाना उनके लिए कोई महत्व नहीं रखता।  

भारत को सबक सिखाने की मंशा रखने वाले कंगाल पाकिस्तान को अहसास हो चुका है कि अगर अब भी उसने खुद पर काबू नहीं किया तो पीओके भी उसके हाथ से जाता रहेगा। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को मीडिया के सामने कहा कि आर्टिकल 370 उनके लिए कोई महत्व नहीं रखती, लेकिन हम यहीं चुप नहीं बैठेंगे हम अपनी कोशिशों को तेज करेंगे।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, 'कश्मीर पर विशेष समिति की बैठक ने तय किया कि पाकिस्तान के विदेश कार्यालय में एक कश्मीर सेल बनाया जाएगा। इसके अलावा, दुनिया भर में स्थित विभिन्न पाकिस्तानी दूतावासों में कश्मीर डेस्क बनाई जाएगी ताकि मामले पर प्रभावी हल किया जा सके। कुरैशी ने बताया कि एलओसी पर चल रहे तनाव की वजह से इमरान खान ने अपनी लाहौर यात्रा स्थगित कर दी है।

कुरैशी ने कहा,  'ऐसी संभावना है कि भारत फ्लैग ऑपरेशन कर सकता है। हम अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को विश्वास में लेना चाहते हैं और उन्हें हमारी आशंका के बारे में बताना चाहते हैं। हम अंतराराष्ट्रीय समुदाय को आगाह करना चाहते हैं कि हमें उनकी नीयत पर शक है और उनके इरादों से हम वाकिफ हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 'हमने इस पर अंतर्राष्ट्रीय अदालत में जाने की रणनीति खोज रहे हैं। इसे लेकर हम कैसे वहां जा सकते हैं उसकी सलाह में एटॉर्नी जनरल से ली जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय पर इस पर नजर बनाए हुए है। यदि जमीनी हकीकत बदलती है तो हमारे पास हमारे सभी विकल्प खुले हैं।

Images Courtesy:Google