'अपनी जमीन से संचालित सभी आतंकी नेटवर्क्स खत्म करे पाकिस्तान'

नई दिल्ली (24 जनवरी): अमेरिका ने पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए कहा है कि इस्लामाबाद अपने यहां के आतंकी नेटवर्कों को अवैध ठहराए। साथ ही इनके काम में रुकावट डाल इन्हें तबाह करे। अमेरिका ने कहा कि पाकिस्तान को अपनी सरजमीं से गतिविधियां संचालित करने वाले आतंकी समूहों के खिलाफ अधिक असरदार ढंग से कार्रवाई करनी चाहिए।

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने पठानकोट में वायुसेना अड्डे पर आतंकी हमले को भारत की ओर से लंबे समय से झेले जा रहे आतंकवाद की एक और मिसाल करार दिया है। साथ ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शरीफ से संपर्क साधने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों की सराहना की।

ओबामा ने एक इंटरव्यू में कहा, "दोनों नेता इस दिशा में बातचीत के लिए कदम बढ़ा रहे हैं कि क्षेत्र में हिंसक चरपमंथ और आतंकवाद का मुकाबला कैसे करना है।" अमेरिकी राष्ट्रपति से इस इंटरव्यू के दौरान भारत-अमेरिका संबंध, आतंकवाद और पेरिस जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन संबंधी कई मुद्दों पर सवाल किए गए।

भारत-अमेरिका संबंध के इस सदी की निर्णायक साझेदारी होने के अपने विश्वास को फिर से प्रकट करते हुए ओबामा ने कहा कि मोदी ने मजबूत साझेदारी के लिए अपने उत्साह को साझा किया। साथ ही हमने मित्रता और निकटवर्ती कामकाजी संबंध विकसित कर लिया है। इसमें हमारे कार्यालयों के बीच नई सुरक्षित लाइन पर हमारी बातचीत भी शामिल हैं।