झंडे के बहाने पाकिस्तान ने सीमा पर खड़ा किया 400 फीट ऊंचा टावर

नई दिल्ली(6 अगस्त):  पाकिस्तान ने अटारी बॉर्डर के पास झंडे का बहाने कैमरों से लैस 400 फीट ऊंचा टावर खड़ा कर लिया है। ऐसा करके पाकिस्तान ने इंटरनेशन ट्रीटी का वॉयलेशन किया है। 

- इसे भारत की सुरक्षा के लिए खतरनाक माना जा रहा है। जब बॉर्डर के इस तरफ भारत का झंडा लगाया जा रहा था, तब पाक और उसकी सुरक्षा एजेंसियों ने बड़ा शोर मचाया था, मगर उसकी इस करतूत पर नई दिल्ली की तरफ से अब तक कोई एतराज नहीं जताया गया है। 

- मार्च 2017 में उस वक्त के लोकल बॉडीज मंत्री अनिल जोशी की पहल पर अमृतसर इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट ने 350 फीट (110 मीटर) ऊंचे और 55 टन वजनी पोल पर एक क्विंटल वजनी झंडा फहराया था। इस पर करीब 3.50 करोड़ रुपए खर्च आए थे। 

- झंडे पर पाकिस्तान ने कड़ा एतराज जताया था और इसे अपनी सुरक्षा के लिए चुनौती करार देते हुए आरोप भी लगाए थे कि इसमें कैमरे फिट हैं, जबकि ऐसा कुछ नहीं था।

- हालांकि झंडे का कपड़ा बार-बार फटता रहा और फिर उसे फहराना बंद कर दिया गया। इसके बाद भारत को चुनौती देते हुए पाकिस्तान ने अपनी वाघा सरहद में रिट्रीट दर्शक दीर्घा से चंद मीटर की दूरी पर स्थित पार्क में झंडा लगाने के लिए पोल की बजाय टावर खड़ा कर दिया है।