दक्षिण एशिया में दूसरा सबसे अशांत देश पाकिस्तान: रिपोर्ट

नई दिल्ली (11 जून): दक्षिण एशिया के देशों की अगर बात की जाए तो शांति के लिहाज से पाकिस्तान ऐसा देश है जो दूसरा सबसे कम शांतिपूर्ण देश है। पिछले एक साल में मामूली सुधार करने के बाद भी पाकिस्तान की स्थिति अशांत बनी हुई है। पिछले साल दुनिया भर में हिंसा की वजह से जारी जंग से होने वाली मौतों में 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बुधवार को जारी हुई एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है।

'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को साल 2016 के लिए ग्लोबल पीस इंडेक्स (जीपीआई) जारी हुआ। जिसके मुताबिक, पाकिस्तान की ग्लोबल रैंकिंग में इस साल मामूली सुधार हुआ है। 163 देशों की सूची में साल 2015 में इसका स्थान 156 था। जो 2016 में 153 पर आने के साथ 3.145 स्कोर आ गया है। हालांकि, पाकिस्तान की जगह सात देशों में छठे स्थान पर बनी हुई है। जो युद्धग्रस्त रहने वाले अफगानिस्तान से पीछे है।

सरकार की तरफ से आतंकी संगठनों पर नियंत्रण की कोशिशों ने सुरक्षा के हालात में मदद की है। लेकिन देश संगठित संघर्ष के हालात से जूझता रहा है। देश में पिछले साल के दौरान मौतों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। अफगान तालिबान का प्रभाव इसमें काफी मजबूत रहा है।

पाकिस्तान उन 5 देशों में से एक है, जहां आतंकी हमले काफी आम हैं। सीरिया, इराक, नाइजीरिया, अफगानिस्तान वे देश हैं, जो आतंकी हमलों से सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं।

*सांकेतिक तस्वीर