भारत की इस फिल्म से डरा पाकिस्तान, लगाया बैन

नई दिल्ली (11 फरवरी): स्टेट स्पॉंसंर्ड टेररिज्म पर अपनी कलई खुलने से घबराये पाकिस्तान ने सोनम कपूर की फिल्म नीरजा को'बैन'कर दिया है। पाकिस्तान सरकार और आईएसआई को डर है कि यदि यह फिल्म पाकिस्तानी थियेटरों में चल गयी तो उन्हें अपने ही मुल्क में उसे मुंह छिपाने की जगह नहीं मिलेगी। 'नीरजा'कराची एयरपोर्ट से 1986 में पैन एम फ्लाइट संख्या 73 को हाइजैक करने की सच्ची घटना पर बनायी गयी फिल्म है।

आईएसआई इस फिल्म से इतना घबरायी हुई है कि उसने फिल्म को पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड तो दूर की बात उसे पाकिस्तानी सीमा क्षेत्र में लाने तक पर पाबंदी लगवा दी। राम माधवानी के निर्देशन में बनी फिल्म मुंबई से न्यू यॉर्क जा रही पैन एम की फ्लाइट में सवार चालक दल की सदस्य नीरजा भनोट के जीवन पर आधारित है। पाकिस्तान समर्थिक आतंकवादियों द्वारा प्लेन हाइजैक कर लेने के दौरान यात्रियों की जान बचाने का प्रयास करने वाली नीरजा की आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।  

यह फिल्म 19 फरवरी को पाकिस्तान के कई सिनेप्लेक्स और सिंगल स्क्रीन सिनेमा में दिखाई जानी थी। लेकिन पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्रालय ने फिल्म आयात करने और उसे पाकिस्तानी सीमा क्षेत्र में लाने पर ही रोक लगा दी। पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष मबशेर हसन का कहना है कि फिल्म को आयात नहीं करने का फैसला सूचना एवं वाणिज्य मंत्रालय ने लिया है। उन्होंने कहा, 'नीरजा' सेंसरशिप के लिए उनके पास तक पहुंच ही नहीं पायी। उन्होंने कहा कि वाणिज्य और सूचना मंत्रालय ने पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेग्युलेशन अथॉरिटी (प्रेमा) से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि देश में कहीं भी केबल नेटवर्क पर 'नीरजा' का प्रसारण न हो।