पाक गेंदबाज ने तोड़ा 82 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, टेस्ट क्रिकेट में लिए सबसे तेज 200 विकेट

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (6 दिसंबर): पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह ने गुरुवार को टेस्ट क्रिकेट में 82 साल पुराना रेकॉर्ड तोड़ दिया। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 200 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने न्यू जीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन यह रेकॉर्ड अपने नाम किया। यासिर शाह ने विल समरविले को आउट कर अपने 200 शिकार पूरे किए। 32 साल के यासिर शाह ने सबसे तेज 200 टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्‍होंने 33 टेस्‍ट में ऐसा किया है।

अबु धाबी में खेले जा रहे मैच से पहले यासिर शाह को 200 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 5 विकेटों की जरूरत थी। पहली पारी में उन्होंने तीन विकेट लिए थे और इससे उनका इंतजार लंबा हो गया था। लेकिन गुरुवार को उन्होंने इस इंतजार को खत्म कर लिया। यासिर से पहले पाकिस्तान के लिए सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज की बात करें, तो यह उपलब्धि वकार यूनिस के नाम थी। वकार ने अपने 38वें टेस्ट (1995 में) में न्यू जीलैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।

यासिर शाह ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट 17 मैचों में पूरे कर लिए थे। इस मामले में वह इंग्लैंड के जॉर्ज लहमन के बाद दूसरे नंबर पर हैं। लेहमन ने 1896 में सिर्फ 16 टेस्ट मैचों में 100 विकेट पूरे कर लिए थे।

गौरतलब है कि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के प्रारंभ होने के पहले ही यासिर शाह  की मां का निधन हो गया थी लेकिन अपने निजी दुख को एक तरफ रखते हुए उन्‍होंने पाकिस्‍तान के लिए सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया। उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में 14 विकेट हासिल करते हुए पाकिस्‍तान टीम को जीत दिलाई और तीसरे टेस्‍ट में अपने लिए बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए सबसे कम मैचों में 200 टेस्‍ट विकेट तक पहुंच गए। दूसरे टेस्‍ट के बाद यासिर शाह ने कहा था, 'सीरीज के लिए यहां आना बेहद मुश्किल भरा था। मैं बहुत तनाव में था, मां के बिना आपका वजूद नहीं है।' भावुक होते हुए उन्‍होंने कहा था, 'जब मैं मैच खेलने के लिए जाता था तो उनसे पांच विकेट हासिल करने के लिए प्रार्थना करने को कहता था। उस समय मां का जवाब होता था, 'केवल पांच विकेट ही क्‍यों। 10 या 15 विकेट क्‍यों नहीं। मैं दूसरे टेस्‍ट में 14 विकेट हासिल करने की उपलब्धि को उनके नाम करता हूं।'