पठानकोट हमला: भारत के दिए सुरागों पर नवाज शरीफ ने दिए जांच के आदेश

नई दिल्ली (8 जनवरी): पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारत की तरफ से पठानकोट एयरबेस आतंकी हमले में भारत की तरफ से दिए गए सुरागों में जांच करने के आदेश दिए हैं। शुक्रवार को मीडिया में आई रिपोर्ट्स से इसकी जानकारी मिली है।

पाकिस्तानी अखबार 'द नेशन' की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री और उनके सहयोगी भारत की तरफ से दिए गए सुरागों में जांच करने के लिए तैयार हो गए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत की तरफ से दिए गए सुरागों को इंटेलिजेंस ब्यूरो चीफ आफताब सुल्तान को आगे जांच के लिए सौंपा गया है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने गुरुवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की, जिसमें भारतीय एयरबेस पर हुए हमले पर चर्चा की गई।

बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान पड़ोसी देश भारत से आतंकविरोधी प्रयासों के लिए सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार था। शरीफ ने सुरक्षा सलाहकार नसीर खान जांजुआ को भी भारतीय समकक्ष अजीत दोभाल के साथ संपर्क में रहने के लिए निर्देश दिए हैं। जिससे पठानकोट हमले के बाद नए सिरे से शुरू बातचीत को फिर से रास्ते पर लाया जाए। 

एक दूसरे अधिकारी ने कहा, कि भारत की तरफ से दी गई सूचना 'पर्याप्त नहीं' है, क्योंकि यह केवल टेलीफोन नंबरों तक ही सीमित हैं। पाकिस्तान कुछ और सूचनाओं की मांग कर सकता है। अधिकारी ने बताया, ''हमें मामले में कार्रवाई के लिए ठोस सूचनाओं की जरूरत होगी। नहीं तो कोर्ट्स का हस्तक्षेप होगा और संदिग्धों को जमानत मिल जाएगी।'' उन्होंने कहा कि बैठक में सहमति बनी कि हमले में शामिल दोषियों पर जांच के बाद कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अधिकारी ने कहा कि बैठक में नेशनल एक्शन प्लान को लागू करने की प्रक्रिया को तेज करने पर भी फैसला किया गया।