दुनिया के लिए सबसे खतरनाक देश है पाकिस्तान, पूर्व CIA अधिकारी का दावा

नई दिल्ली ( 16 जनवरी ): अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए के एक पूर्व अधिकारी का मानना है कि यह खतरा पाकिस्तान की नाकाम होती अर्थव्यवस्था, आतंकवाद और तेजी से बढ़ते परमाणु हथियारों के जखीरे के कारण पैदा हुआ है। इस्लामाबाद में सीआइए के पूर्व स्टेशन चीफ रहे केविन हलबर्ट ने चेतावनी दी कि पाकिस्तान की असफलता का विश्व पर असर पड़ सकता है। पाकिस्तान संभवत: दुनिया के लिए सबसे खतरनाक देश है।

हलबर्ट ने खुफिया सेवाओं से जुड़े लोगों को समर्पित एक वेबसाइट पर ये बातें लिखी हैं। उन्होंने कहा, '3.3 करोड़ की जनसंख्या वाले अफगानिस्तान से हमें बहुत समस्या है, लेकिन पाकिस्तान की जनसंख्या तो 18.2 करोड़ है। पाकिस्तान की आबादी अफगानिस्तान की पांच गुना है। विफल अर्थव्यवस्था, आतंकवाद, तेज गति से बढ़ता परमाणु हथियार, विश्व की छठी सबसे अधिक जनसंख्या और सबसे अधिक जन्मदर वाला पाकिस्तान बड़ी चिंता का विषय है।

अमेरिका और आइएमएफ से पाकिस्तान को अरबों डॉलर की मदद पर हलबर्ट ने कहा, 'उन्हें अच्छाई की राह पर लाने के लिए हम पैसा झोंक रहे हैं। सफलता सीमित है, लेकिन फिर भी प्रयास जारी रखना चाहिए।' अफगानिस्तान का लेकर सीआइए के पूर्व अधिकारी ने कहा कि वहां वर्तमान में एकमात्र वास्तविक अभियान उसे तालिबान बनने से रोकना है। साथ उसे ऐसे आतंकियों की पनाहगाह बनने से रोकना होगा जो पश्चिम में हमले की योजना बना सकते हैं।