Blog single photo

स्पाइस जेट की फ्लाइट को पाकिस्तानी एफ16 ने घेरा, अफगान सीमा तक करते रहे पीछा

कश्मीर को लेकर बौखलाए पाकिस्तान की इस हरकत से दोनों ओर तनाव चरम पर पहुंचने की आशंका बढ़ गयी थी। एकबारगी तो ऐसा लगा कि पाकिस्तान जानबूझकर ऐसी हरकत कर रहा है। स्पाइस जेट के पायलट को किसी अनहोनी की आशंका भी थी लेकिन उसने हमलावर पाकिस्तानी एफ16 के सामने अपना हौंसला नहीं खोया। उसने पाकिस्तानी एफ16 की धमकी और घुड़कियों का धैर्य और साहस के साथ सामना किया।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(17 अक्टूबर): दिल्ली से काबुल जा रही स्पाइस जेट की फ्लाइट में सवार 120 यात्रियों की जान उस वक्त हलक में आगयी थी, जब पाकिस्तान के एफ-16 विमानों ने उसे घेर लिया और विमान के पायलट को उड़ान की ऊंचाई कम करने के निर्देश देने लगे। पाकिस्तानी एफ-16 से स्पाइस जेट के पायलट को निर्देश दिया गया कि वो अपना एल्टीट्यूड कम करें और अपनी डिटेल्स शेयर करें। पाकिस्तानी एफ-16 फाइटर जेट्स ने स्पाइस जेट को घेर कर रखा हुआ था। पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों से अपनी फ्लाइट को घिरा देखकर विमान में सवार यात्रियों में बेचैनी होने लगी तो क्रू मेंबर्स ने उन्हें अपनी साइड विंडोस बंद करने और शांत बैठने के निर्देश दिये । लेकिन फ्लाइट में अफरातफरी मची रही। कश्मीर को लेकर बौखलाए पाकिस्तान की इस हरकत से दोनों ओर तनाव चरम पर पहुंचने की आशंका बढ़ गयी थी। एकबारगी तो ऐसा लगा कि पाकिस्तान जानबूझकर ऐसी हरकत कर रहा है। स्पाइस जेट के पायलट को किसी अनहोनी की आशंका भी थी लेकिन उसने हमलावर पाकिस्तानी एफ16 के सामने अपना हौंसला नहीं खोया। उसने पाकिस्तानी एफ16 की धमकी और घुड़कियों का धैर्य और साहस के साथ सामना किया।

लगभग 20 दिन बाद सामने आयी इस घटना के बारे में स्पाइस जेट का कहना है कि 23 सितंबर तक पाकिस्तान ने इस रूट पर नोटेम जारी नहीं किया था। इसलिए स्पाइस जेट का विमान अपने पूर्व निर्धारित रूट से काबुल की ओर उड़ रहा था। जैसे ही स्पाइस जेट ने पाकिस्तान के एयर स्पेस में प्रवेश किया वैसे ही कुछ मिनट बाद मिसाइलों से लैस पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू जहाजों ने उसे घेर लिया। स्पाइस जेट के पायलट ने उन्हें बताया कि हम भारत की कॉमर्शिल फ्लाइट स्पाइस जेट हैं। हम 120 यात्रियों को लेकर अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुरूप काबुल जा रहे हैं। इसके बावजूद पाकिस्तान के एफ-16 जहाजों ने स्पाइस जेट का पीछा नहीं जब तक वो अफगानिस्तान की वायु सीमा में दाखिल नहीं हो गये।

ऐसा माना जा रहा है स्पाइस जेट के कोड एसजी को पाकिस्तान के एटीसी ने आईए इंडियन आर्मी या इंडियन एयरफोर्स समझ लिया और अपने लड़ाकू जहाजों को भेज दिया। स्पाइस जेट के मुताबिक लगभग एक घण्टे की छानबीन के बाद पाकिस्तान के लड़ाकू जहाजों ने घेराबंदी खत्म की, लेकिन अफगानिस्तान की वायु सीमा तक वो पीछा करते रहे।

Tags :

NEXT STORY
Top