पाक का दावा- दुनिया से पहले लॉन्च करेंगे 5G; एक सेकंड में डाउनलोड होगा 1GB डाटा

नई दिल्ली(9 सितंबर): पाकिस्तान जल्द ही 5जी टेक्नोलॉजी लॉन्च करने का प्लान बना रहा है। पाक मिनिस्टर अहसान इकबाल ने दावा किया है कि दुनिया से पहले यह टेक्नोलॉजी पाकिस्तान में आ जाएगी। 5जी में 1GB डाटा एक सेकंड में डाउनलोड किया जा सकेगा। बता दें कि हाल ही में भारत में रिलायंस ने 4जी (Jio) लॉन्च किया है।

- पाक के प्लानिंग, डेवलपमेंट और रिफॉर्म्स मिनिस्टर अहसान इकबाल के मुताबिक, 'जो लोग पहले से 3जी/4जी का इस्तेमाल कर रहे हैं वे इस एडवान्स्ड टेक्नोलॉजी को एक्सेस कर पाएंगे। हम इसे जल्द ही लॉन्च करने का प्लान बना रहे हैं।'

- इससे पहले पाक की इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की राज्य मंत्री अनुषा रहमान ने कहा था कि पाक 2020 तक 5जी टेक्नोलॉजी लॉन्च कर देगा। लेकिन इकबाल का कहना है कि उससे पहले ही यह टेक्नोलॉजी पाकिस्तान में आ जाएगी।

ऐसी होगी 5जी टेक्नोलॉजी

- 5G में 1GB डाटा एक सेकंड में डाउनलोड हो जाएगा। ट्रायल के दौरान 10GB डाटा एक सेकंड में डाउनलोड हो सकेगा। - 800 एमबी की एक मूवी 4जी स्मार्टफोन पर 8 मिनट में डाउनलोड होती है। 5जी में यह 5 सेकंड में डाउनलोड होगी।  - 4G LTE नेटवर्क के मुकाबले 5G नेटवर्क 50 गुना तेज होगा। - 5जी से स्मार्ट सिटी को डेवलप करने में मदद मिलेगी। साथ इससे सेल्फ ड्राइविंग कार, 3D मैप और ऑटोमैटिक ड्रोन्स चलाए जा सकेंगे। - हालांकि अभी ये तय नहीं है कि कौन-कौन से देश 5जी लॉन्च करेंगे। - एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन और साउथ कोरिया में भी ये जल्द लॉन्च हो सकता है। इसके बाद जापान और यूएस भी इस दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। - वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, 5जी से इंटरनेट की स्पीड में 10% के इजाफे से 1.3% की इकोनॉमिक ग्रोथ मिलेगी। ग्लोबल जीडीपी करीब 1 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ सकती है। - सैमसंग, फ्यूजित्सु, नोकिया, इंटेल और इरिक्सन जैसी कंपनियां 5जी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है।

भारत में 5जी कब आएगा? - टेलिकॉम सेक्रेटरी जेएस दीपक ने हाल ही में कहा था कि दुनिया में जब 5जी आ जाएगा, तभी भारत में भी यह टेक्नोलॉजी आ जाएगी। इसमें 3जी और 4जी जैसी देरी नहीं होगी। - हालांकि, यह भी बता दें कि भारत में 2जी दुनिया से 25 साल बाद, 3जी 10 साल बाद और 4जी 5 साल बाद आया है। - 5जी दुनिया के बड़े देशों में 2018 की शुरुआत तक आने की उम्मीद है। भारत भी उसी वक्त इसकी उम्मीद कर सकता है।