यहां घबराए हुए हैं जरूरत से ज्‍यादा वजनी पुलिसवाले...

राजीव चावला, उधमसिंहनगर (26 जनवरी): उत्तराखंड के उधमसिंहनगर में ज़रूरत से ज़्यादा वज़न के पुलिसवाले घबराए हुए हैं क्योंकि उन्हें फरमान मिला है वज़न कम करने के लिए। जो पुलिस वाले ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, उनसे न सिर्फ पुलिसलाइन के चक्कर लगवाए जा रहे हैं बल्कि उनकी एक दिन की तंख्वाह तक काटी जा रही है।

उत्तराखंड के उधमसिंहनगर के पुलिसवाले एसएसपी के डर से मैदान के चक्कर लगा रहे हैं ताकि वज़न कम हो सके। फिजिकल फिटनेस पर ध्यान नहीं देने वाले उत्तराखंड पुलिस के जवानों को ये अजीबोगरीब सजा सुनाई गई है। सजा के मुताबिक जो पुलिसकर्मी मोटे हैं वे अधिकारियों को अपनी पीठ पर लादकर दौड़ लगाएंगे।

उधमसिंहनगर के एसपी केवल खुराना के आदेश पर मोटे पुलिसवालों को ये सज़ा दी जा रही है। पुलिसवालों में फिटनेस की कमीं की वजह से ये अजीबोगरीब एक्सरसाइज़ शुरू की गई है। ऊधमसिंह नगर जिले के एसएसपी केवल खुराना ने जब पुलिसवालों का वजन चेक किया तो हैरान रह गए। ज़्यादातर पुलिसवाले ओवरवेट पाए गए। लिहाज़ा उन्हें सज़ा के तौर पर पुलिस लाइन में दौड़ाया गया और किसी एक खेल में पार्टिसिपेट करने की सलाह दी गई।

जिन पुलिसवालों ने पहले के मुकाबले अपना वज़न घटाने में कामयाबी हासिल की उन्हें ईनाम दिया गया और जो ऐसा नहीं कर पाए उनका एक दिन का वेतन काट लिया गया। इस दौरान एक पुलिसकर्मी को निलंबित किया गया तो कुंडा थाने में तैनात कांस्टेबिल मनोज कुमार का वजन 97 किलो होने पर उसे लाइन हाजिर कर दिया गया।   दो महीने पहले एसएसपी केवल खुराना ने सभी ओवरवेट पुलिसवालों को वजन कम करने के निर्देश दिए थे। पुलिसवालों का उनकी लंबाई के हिसाब से वजन किया गया। वेट कम न कर पाने वाले कई पुलिसकर्मी तो सज़ा मिलने पर रो तक पड़े और जिन्होंने पुलिस लाइन के चक्कर लगाए भी वो आधा ही चक्कर लगा सके।

देखिए पूरी रिपोर्ट:

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=8hlPad44k9I[/embed]