यहां सुहागरात में कपल के साथ कमरे में रहता है एक और शख्स

नई दिल्ली (15 मई): जानकर हैरानी होगी कि एक ऐसी जगह भी है, जहां शादी के बाद पहली रात यानि सुहागरात पर दूल्हा-दुल्हन के साथ कोई और शख्स भी उनके कमरे में रहता है।

हर देश की कुछ न कुछ परंपराएं होती हैं। ये रीति रिवाज और मान्यतायें पुराने समय से चली आ रही हैं। ये अजीबो गरीब परंपरा अफ्रीका के कई गांवों में निभायी जाती है। यहां शादी के बाद सुहागरात में कपल के साथ कमरे में एक बुजुर्ग महिला रहती है। कुछ कबीलों में मान्‍यता है कि ये बुजुर्ग महिला कपल को उस रात उनकी वैवाहिक जिंदगी के बारे में बताती है। कई बार दुल्हन की मां ही बेडरूम में चली जाती है और जोड़े से बात करती है।

सिर्फ अफ्रीका ही नहीं, इस तरह की अजीबो-गरीब परंपरा और देशों में भी होती है। रोमानिया में शादी के बाद दुल्हन को उसके दोस्त दूल्हे के सामने से उठाकर ले जाते हैं। इस कथित फिरौती के बदले में वे पार्टी मांगते हैं, जिसे दूल्‍हे को देनी ही होता है।

चीन में भी ऐसी अजीबो गरीब परंपरा निभाई जाती है जिसे लोग उइगर कल्चर कहते हैं। इस अजीबो गरीब परंपरा को सुन आप हैरान हो जाएंगे। शादी से पहले दूल्हा, दुल्हन पर तीर से निशाना लगाता है। तीर नुकीले नहीं होते, जिससे दुल्हन को कोई नुकसान नहीं पहुंचता। निशाना चूकने पर लड़के को दो  मौके और दिए जाते हैं।

फिजी में शादी करने के लिए लड़के को लड़की के पिता के लिए व्हेल का दांत देना पड़ता है। तभी वो सुहागरात मना पाता है।