#RailBudget2016 : पीएम ने की वाहवाही, विपक्ष ने कहा हवा-हवाई

नई दिल्ली (25 फरवरी): रेल बजट को पीएम नरेंद्र मोदी ने विकास की दिशा में उत्तम कदम बताया है। उन्होंने कहा कि बजट में सफाई, यात्रियों के फायदे और सुविधाओं के साथ-साथ तकनीक को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। उधर, विपक्ष ने बजट पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, खोखला बजट बताया है।

रेल मंत्री सूरेश प्रभु ने मोदी सरकार को दूसरा रेल बजट आज पेश किया। बजट के बाद पीएम ने कहा कि मैं पिछली सरकारों के बजट की आलोचना नहीं करना चाहता। लेकिन, हमारी सरकार यात्रियों को यात्रियों के प्रति उत्तरदायी है। उन्होंने यह भी कहा कि ये रेल बजट देश की अर्थव्यवस्था में दूरगामी सकारात्मक काम करेगा।

उधर, पूर्व रेल मंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू यादव ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मोदी सरकार के राज में रेलवे पटरी से उतर गई है। आमदनी हो नहीं रही है, खर्चे बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में कुछ दिनों बाद रेलवे को भी विदेशी हाथों में सौंप देने की साजिश है। पिछले रेल बजट की चर्चा करते हुए पुर्व रेल मंत्री ने कहा कि हमारे बजट में रेल यात्रियों को किराया घटाकर राहत दी थी।

पूर्व रेल मंत्री पवन बंसल और दिनेश त्रिवेदी ने भी रेल बजट पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। दिनेश त्रिवेदी ने कहा कि पूरे बजट की समीक्षा के बाद ऐसा लगता है कि यह बजट पूरी तरह से फेल रहा। उधर, बंसल ने कहा कि हमारे कार्यकाल में जिन दो लोको फैक्टियों को शुरू करने की बात कही गई थी, उनकी ही आज फिर घोषणा की गई है।