रिलायंस जियो का शानदार आॅफर, ऐसे साथ मिलकर कमाएं पैसा

नई दिल्ली ( 5 मार्च ): रिलायंस जियो के ग्राहक उसकी मुफ्त सेवाओं का तो खूब फायदा उठा रहे हैं, लेकिन जियो अब आपको पैसे कमाने का भी मौका देने जा रही है।


आइए बताते हैं कैसे रिलायंस जियो के साथ मिलकर कमाएं पैसे


आने वाले कुछ महीनों में रिलायंस जियो पूरे देश में करीब 65,000 मोबाइल टावर लगाने की योजना बना रही है। इसकी जानकारी खुद मुकेश अंबानी ने दी है। आपको बता दें कि मौजूदा समय में कंपनी के पूरे देश में करीब 1 लाख मोबाइल टावर हैं, लेकिन अब कंपनी इनकी संख्या को बढ़ाकर दोगुना करना चाहती है। आप भी मोबाइल टावर लगवा कर पैसे कमा सकते हैं।


मोबाइल टावर आप अपनी जमीन या छत पर लगवा सकते हैं। इसके लिए आपको टावर लगाने वाली कंपनियों की वेबसाइट पर जाना होगा और आपको एक लिंक मिलेगा जहां पर आप अपनी जानकारी भर सकते हैं। आपको बता दें कि मोबाइल कंपनियां टावर लगाने के लिए प्राइवेट कंपनियों को कॉन्ट्रैक्ट देती हैं। इनमें इंड्स टावर्स, अमेरिकन टावर कॉरपोरेशन, भारती इंफ्राटेल, एटीसी, वायोम, जीटीएल आदि हैं।



इसके लिए आपको अपना नाम, पता और अपनी प्रॉपर्टी की पूरी जानकारी देनी होगी। यह भी बताना होगा कि आप टावर जमीन पर लगवाना चाहते हैं या फिर अपनी छत पर। इसके अलावा आपको यह भी बताना होगा कि जहां पर आप टावर लगवाना चाहते हैं, उस प्रॉपर्टी की ओनरशिप आपके नाम पर है या फिर ज्वाइंट ओनरशिप है। प्रॉपर्टी रेसिडेंशियल है या फिर कमर्शियल, यह भी आपको बताना होगा।


अगर आप अपनी छत पर टावर लगवाना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 500 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए। वहीं अगर आप अपने किसी प्लॉट यानी जमीन पर टावर लगवाना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 2000 वर्ग फुट की जगह होनी जरूरी है।


मोबाइल टावर लगवाने पर मोबाइल ऑपरेटर कंपनियां हर महीने एक निश्चित पैसा देती हैं, जो शहरों में अमूमन 25-30 हजार रुपए तक होता है। वहीं दूसरी ओर, अगर आप ये टावर शहर की किसी बेहतर जगह पर होता है तो पैसे और भी अधिक मिल सकते हैं। जियो की ओर से कहा गया है कि कंपनी अलग-अलग जगह के हिसाब से अलग-अलग पैसे देती है, जो सर्वे के बाद तय किया जाता है।


अगर आप अपनी छत या अपनी जमीन पर टावर लगाने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आपको एक भी रुपया खर्च नहीं करना होगा। सारा का सारा खर्चा कंपनी की तरफ से ही किया जाएगा। कंपनी खुद ही सब कुछ करेगी और आपको हर महीने आपकी जगह के बदले पैसे देती रहेगी

अगर आप भी रिलायंस जियो का टावर अपनी छत या जमीन पर लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज कंपनी को देने होंगे।


आइए जानते हैं कौन से दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत।


- जहां टावर लगवाना चाहते हैं उस लैंड पेपर की फोटोकॉपी।

- सिविक बॉडी से एनओसी के पेपर।

- लैंड सर्वे रिपोर्ट।

- अपना आईडी प्रूफ।