iphone यूजर्स के लिए भारत में आया ओपेरा मिनी का नया वर्जन

नई दिल्ली ( 7 सितंबर ): ग्लोबल टेक्नोलॉजी फर्म ओपेरा सॉफ्टवेयर ने भारत में अपने मोबाइल ब्राउजर ऐप ओपेरा मिनी का नया वर्जन लॉन्च किया है। मोबाइल ब्राउजर ऐप ओपेरा मिनी का नया वर्जन केवल iphone और iPad यूजर्स के लिए है। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) पॉवर्ड न्यूज फीड है। अंग्रेजी के अलावा भारतीय यूजर्स के लिए गुजराती, हिंदी, तमिल में न्यूज फीड उपलब्ध होंगे।

iOS के लिए ओपेरा मिनी का रिवैम्पड UI आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस बेस्ड न्यूज फीड को इसके स्टार्ट पेज पर फीचर करता है। कंपनी का दावा है कि रेंडर्स न्यूज पिछले वर्जन के मुकाबले चार गुना तेज है। न्यूज फीड ग्रेडिएंट बूस्टिंग डिसीजन ट्रीज (GBDT) मशीन लर्निंग एल्गोरिदम और डीप न्यूरल नेटवर्क लर्निंग से पावर्ड है।

ओपेरा ने एक बयान में कहा है, ‘एक बार जब यूजर न्यूज कंटेट के साथ इंगेज होना शुरू होता है। यह एक यूनीक यूजर प्रोफाइल डिफाइन करना शुरू कर देगा। न्यूज इंजन डीप लर्निंग मॉडल के जरिए यूजर की दिलचस्पी का विश्लेषण करता है और इस बात को समझता है कि यूजर का रुझान किस तरह की न्यूज की ओर है। यूजर न्यूजफीड के साथ जितना ज्यादा इंगेज होता है, उसके लिए फॉर यू सेक्शन के तहत उसके हिसाब से कंटेंट आता है।’

यह ऐप यूजर्स को इंटरनेशनल न्यूज सोर्सेज के साथ न्यूज फीड को कस्टमाइज करने की सहूलियत देगा। इसमें यूजर अपनी पसंद के मुताबिक लोकेशन और कैटेगरीज को सेट कर सकेंगे। यह फीचर घाना, केन्या, इंडोनेशिया, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका और युनाइटेड स्टेट्स जैसे चुनिंदा देशों में उपलब्ध है। कंपनी इसका दायरा रूस, पाकिस्तान और बांग्लादेश तक बढ़ाना चाहती है।