पी विजयन होंगे केरल के 22वें सीएम, चांडी ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली(20 मई): केरल में हार के बाद मुख्यमंत्री ओमन चांडी शुक्रवार को अपना इस्तीफा राज्यपाल पी सदाशिवम को सौंप दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक माकपा पोलित ब्यूरो के सदस्य पी विजयन मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे।    

माक्सर्वादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) को शुक्रवार को दिग्गज नेताओं वी.एस. अच्युतानंदन एवं पोलित ब्यूरो के सदस्य पिनाराई विजयन के बीच से केरल का 22वां मुख्यमंत्री चुनना था। माकपा राज्य समिति की बैठक में सीताराम येचुरी समेत कई नेता शामिल हुए। बैठक में अच्युतानंदन के नाम पर सहमति नहीं बनी। 92 साल के अच्युतानंदन बीच में ही बैठक छोड़कर चले गए।  

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में माकपा नेतृत्व वाली एलडीएफ ने कांग्रेस नीत यूडीएफ को भारी शिकस्त देकर आसान जीत हासिल की। एलडीएफ ने 140 सदस्यीय विधानसभा में 91 सीटें जीतीं, जिनमें उसके समर्थन से चुनाव लड़ने वाले छह निदर्लीय उम्मीदवारों की सीटें शामिल हैं। गठबंधन सहयोगियों में माकपा को 58, भाकपा को 19, राकांपा को दो और केसी (बी), सीएमपी, आरएसपी (एल), जेडी (एस) और कांग्रेस (एस) को एक-एक सीटें मिलीं।

यूडीएफ में कांग्रेस को 22, आईयूएमएल को 18, केसी(एम) को छह, केसी(जे) एक सीटें मिलीं। कांग्रेस नेतृत्व वाले मोर्चे को 47 सीटें मिलीं।